Monsoon will arrive in Bihar till June 25 - मौसम का मिजाज: 'वायु' से ठिठका मानसून बिहार में 25 जून तक आएगा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम का मिजाज: 'वायु' से ठिठका मानसून बिहार में 25 जून तक आएगा

hot weather

चक्रवात ‘वायु' ने देश में कोई तबाही तो नहीं मचाई लेकिन जाते-जाते मानसून की गति धीमी कर दी है।मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि बिहार, यूपी और दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों को बारिश के लिए 10 से 15 दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। इंडियन मेट्रोलॉजिकल सोसाइटी के बिहार चैप्टर के अध्यक्ष डॉ. प्रधान पार्थसारथी के अनुसार ‘वायु' की वजह से बिहार में मानसून के अब 25 जून तक प्रवेश के आसार हैं।

पहले के पूर्वानुमान में बिहार में मानसून के 20 जून तक आने की संभावना जताई गई थी। आमतौर पर जून के मध्य में मानसून बिहार, झारखंड होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर जाता है। मानसून अभी केरल और तमिलनाडु में ही ठिठका हुआ है और अगले दो-तीन दिनों तक इसके सक्रिय होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। .

पटना में पारा 43 के पार
पाकिस्तान की ओर से आ रही गर्म हवाओं ने जनजीवन पर गहरा असर डाला है। राजधानी सहित पूरे सूबे में गर्मी का कहर जारी रहा। शुक्रवार को पटना का पारा सामान्य से सात डिग्री ऊपर 43.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

हर साल गिर रहा है मानसून का ग्राफ

बिहार में हर साल मानसून का ग्राफ तेजी से नीचे आ रहा है। वर्ष 2011 के बाद बिहार में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज नहीं की गई। मौसम विज्ञान विभाग पटना के आंकड़ों के मुताबिक, हालिया वर्षों में बिहार में मानसून के सीजन में 1024 से 1027 मिमी बारिश को सामान्य बारिश माना जाता रहा है। 

वर्ष 2011 के बाद सूबे में सामान्य बारिश कभी नहीं हुई। पिछले साल तो मानसून सीजन में महज 771 मिमी ही बारिश हुई थी। पिछले 17 साल में मानसून की निर्धारित बारिश से ज्यादा वर्षा सिर्फ चार बार हुई है। वर्ष 2003 में 1140 मिमी (11 प्रतिशत ज्यादा), वर्ष 2007 में 1343 मिमी (31 प्रतिशत ज्यादा), वर्ष 2008 में 1043 मिमी (दो प्रतिशत ज्यादा) जबकि वर्ष 2011 में 1058 मिमी (तीन प्रतिशत ज्यादा) बारिश दर्ज की गई। 

इस बार भी लेट, सामान्य से कम बारिश: पिछले कुछ साल से बिहार में मानसून देर से दस्तक दे रहा है। इस बार भी मानसून लेटलतीफ है और सामान्य से कम बारिश का पूर्वानुमान है। एक आकलन के अनुसार बिहार में मानसून 13 जून को दस्तक देता है। लेकिन पिछले 17 साल में सिर्फ चार ऐसे मौके आए जब मानसून इससे दो-चार दिन पहले पहुंचा। अलबत्ता बाकी के वर्षों में यह लेटलतीफ ही रहा है। पिछले साल बिहार में 25 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। इस बार भी 25 तक इसके आने की संभावना है। ‘वायु' तूफान के कारण तेजी से मानसून की परिस्थितियां बदली हैं।

Bihar Board Exam Calender 2019-2020: BSEB परीक्षाओं का कैलेंडर जारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Monsoon will arrive in Bihar till June 25