ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Monsoon: बिहार में मानसून पकड़ रहा रफ्तार; इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, लू की चपेट में अब भी 6 जिले

Bihar Monsoon: बिहार में मानसून पकड़ रहा रफ्तार; इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, लू की चपेट में अब भी 6 जिले

बिहार में धीरे-धीरे मानसून आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के साथ ही दक्षिण-पूर्व भाग के कुछ स्थानों पर गरज व चमक के साथ बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Bihar Monsoon: बिहार में मानसून पकड़ रहा रफ्तार; इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, लू की चपेट में अब भी 6 जिले
Sandeepहिन्दुस्तान,पटनाMon, 24 Jun 2024 10:11 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश में मंगलवार से मानसून के प्रसार होने के आसार हैं। इसके आगे बढ़ने की परिस्थितियां धीरे-धीरे अनुकूल बन रही है। बिहार में मानसून की बेरुखी और सूरज के तल्ख तेवर से लोग अब भी उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। प्रदेश के एक-दो जिलों में ही झमाझम बारिश हो रही है। इसके अलावा अन्य जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई। जून में अब तक सामान्य से 60 प्रतिशत कम बारिश हुई है। सूबे में पुरवा चलने के कारण नमी युक्त हवा का प्रवाह जारी है। जिस कारण उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। 

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर थंडरस्टॉर्म की गतिविधियां होने के कारण गरज व चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं दक्षिण बिहार के लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना होगा। जबकि मंगलवार से बिहार में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। रविवार को भभुआ, लखीसराय, पश्चिमी चंपारण, नवादा, किशनगंज, गया, पटना, बांका, अररिया, कटिहार, मुंगेर, जमुई, रोहतास, सीतामढ़ी जिले के 22 जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई।


मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तर बिहार के साथ ही दक्षिण-पूर्व भाग के कुछ स्थानों पर गरज व चमक के साथ बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। वहीं पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि बुधवार को राज्य के अधिकतर जिलों के कुछ स्थानों पर गरज, चमक और आंधी के साथ बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

प्रदेश में मानसून प्रवेश करने के बाबजूद लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। हालांकि 20 जून को मानसून प्रवेश करने के बाद प्रदेशवासियों को आंशिक तौर पर गर्मी से राहत मिली थी। लेकिन सूरज की तल्ख तेवर के कारण प्रदेश एक बार फिर से धीरे-धीरे भीषण गर्मी की चपेट में आने लगा है। रविवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। जिस कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को डेहरी, गोपालगंज, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल लू और वैशाली भीषण गर्मी की चपेट में रहा। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 41.9 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर और वैशाली रहा। वहीं 10 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

पटना में सूरज के तल्ख तेवर होने के कारण अधिकतम तापमान में रविवार को 0.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। राजधानी का अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जो सामान्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इसी कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ।