ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारकपड़ा उद्योग से 50 लाख लोगों को जोड़ेगी मोदी सरकार, मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार पहुंच किया ऐलान

कपड़ा उद्योग से 50 लाख लोगों को जोड़ेगी मोदी सरकार, मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार पहुंच किया ऐलान

नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में वस्त्र मंत्री बनने के बाद पहली बार बिहार पहुंचे गिरिराज सिंह ने कहा कि कपड़ा उद्योग में आगामी एक साल में बड़े पैमाने पर रोजगार दिया जाएगा।

कपड़ा उद्योग से 50 लाख लोगों को जोड़ेगी मोदी सरकार, मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार पहुंच किया ऐलान
giriraj singh in patna
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाSat, 15 Jun 2024 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष में 50 लाख लोगों को कपड़ा उद्योग से जोड़ेगी। नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में वस्त्र मंत्री बनने के बाद गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को यह ऐलान किया। गिरिराज ने पटना में कहा कि बिहार का विकास प्राथमिकता में है। कृषि के बाद सबसे ज्यादा 4.5 करोड़ लोग वस्त्र उद्योग से जुड़े हुए हैं। वित्तीय वर्ष 2024-25 में 50 लाख लोगों को और जोड़ने का लक्ष्य मंत्रालय ने रखा है, इसमें बिहार की बड़ी भागीदारी होगी।

गिरिराज सिंह केंद्रीय वस्त्र मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद शनिवार को पटना पहुंचे। पटना के स्टेट गेस्ट हाउस में उन्होंने बिहार उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि बिहार समेत देशभर में कपास की खेती, धागा, फैब्रिक, क्लस्टर बनाने में बड़ी संख्या में लोग लगे हुए हैं। आने वाले समय में लाखों लोगों को इस उद्योग से जोड़कर रोजगार मुहैया कराया जाएगा। मजदूरों को सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। 

बिहार में चुनाव से पहले बंपर बहाली, 4.72 लाख पदों पर भर्ती करेगी नीतीश सरकार

मंत्री गिरिराज ने कहा कि अब कार्बन फैब्रिक का जमाना है। यह अभी बाहर से आ रहा है। देश में इस दिशा में शोध को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि इसे बाहर से नहीं मंगाना पड़े। उन्होंने कहा कि बिहार में प्लग एंड प्ले की सुविधा भी बढ़ाई जाएगी। राज्य की डेढ़ करोड़ सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं वस्त्र उद्योग में क्रांति ला सकती हैं।