DA Image
27 नवंबर, 2020|4:51|IST

अगली स्टोरी

बिहार लौट रहे प्रवासी मजदूरों का किसी भी राज्य में खाता हो, मिलेगा रेल किराया

corona lockdown  shramik special train

कोरोना के कारण देश के अन्य राज्यों से लौट रहे प्रवासी मजदूरों को अब देश के किसी भी राज्य में बैंक खाता रहने पर भी रेल किराया के अलावा 500 रुपए मिलेंगे। आपदा प्रबंधन विभाग ने 15 मई को जारी अपने पूर्व के उस आदेश में बदलाव किया है। जिसमें बिहार में ही बैंक खाता होने पर पैसा देने की बात कही गई थी। इस बाबत आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

विभागीय आदेश में कहा गया है कि क्वारंटाइन कैम्प या होम क्वारंटाइन रहने के दौरान प्रवासी मजदूरों को सरकार की ओर से रेल किराया के अलावा 500 रुपए अतिरिक्त देना है। अगर यह राशि एक हजार से कम होगी तो मजदूरों को कम से कम एक हजार दिए जाएंगे। सरकार ने पहले तय किया था कि बिहार में ही बैंक खाता होने पर यह पैसा दिया जाएगा। इसके लिए कैम्पों में बैंक खाता और डाक विभाग के माध्यम से भी खाता खुलवाए गए। लेकिन कई जिलों से यह मांग की गई कि बिहार के बाहर बैंक खाता होने पर भी सहायता राशि दी जाए। इसी के आलोक में सरकार ने तय किया है कि प्रवासी मजदूरों का किसी भी राज्य में बैंक खाता होगा तो उन्हें रेल किराया व 500 रुपए अतिरिक्त राशि दे दी जाएगी। 

25 हजार से अधिक लोगों खाते में गया पैसा
विभाग ने मजदूरों को सहायता राशि देना शुरू कर दिया है। अब तक 25 हजार से अधिक लोगों के खाते में यह राशि दी जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि देश के 11 शहरों से आने वालों को ही अभी क्वारंटाइन कैम्प में रखा जा रहा है। देश के बाकी शहरों से आने वाले लोगों को रजिस्ट्रेशन कर घर भेजा जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Migrant laborers returning to Bihar should have account in any state will get rail fare corona lockdown Nitish kumar Bihar Government