ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमेडिवाइजर बना बिहार का बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर, वेदप्रभा एयरो स्पेस दूसरे और बिरो पावर तीसरे स्थान पर

मेडिवाइजर बना बिहार का बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर, वेदप्रभा एयरो स्पेस दूसरे और बिरो पावर तीसरे स्थान पर

बिहार सरकार ने राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली स्टार्टअप कंपनियों को पुरस्कृत किया है। इसमें हेल्थकेयर से लेकर ड्रोन बनाने वाली कंपनी भी शामिल है।

मेडिवाइजर बना बिहार का बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर, वेदप्रभा एयरो स्पेस दूसरे और बिरो पावर तीसरे स्थान पर
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाWed, 17 Jan 2024 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

स्टार्ट अप दिवस के मौके पर बिहार स्टार्ट-अप पुरस्कार-2024 की घोषणा की गई। अधिवेशन भवन में हुए समारोह में बिहार स्टार्ट-अप द्वारा शानदार प्रदर्शन करने वाले बिहार स्टार्ट-अप कम्पनियों को सम्मानित किया गया। उद्योग मंत्री ने अलग-अलग 12 क्षेत्रों में बेहतर काम करने वाले स्टार्टअप को पुरस्कृत किया। स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले मेडिवाइजर प्रा.लि. को बेस्ट स्टार्ट-अप ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया। कंपनी के संस्थापक नीरज कुमार झा ने उद्योग मंत्री से यह पुरस्कार प्राप्त किया। कृषि ड्रोन बनाने वाली कंपनी वेदप्रभा एयरो स्पेस लि. उपविजेता तथा ई व्हीकल बनाने वाली कंपनी बिरो पावर प्रा. लि. तीसरे स्थान पर रही। वेदप्रभा एयरो स्पेस के संस्थापक मनीष दीक्षित और बिरो पावर के संस्थापक रजनीश कुमार ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

बेस्ट महिला नेतृत्व वाली स्टार्ट-अप का पुरस्कार ग्रामश्री किसान प्रा. लि. को मिला। इसकी संस्थापक आस्था सिंह ने यह पुरस्कार लिया। इसके अलावा कृषि के क्षेत्र में बेस्ट स्टार्ट-अप का पुरस्कार एग्रीक्स एग्रोटेक के डा. निलय पाण्डेय को, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बेस्ट स्टार्ट-अप का पुरस्कार गौद्रिका डिजिटल लेबर प्रा. लि. के चन्द्रशेखर मंडल को मिला। ई-कामर्स के क्षेत्र में फ्लोएपिस के संस्थापक प्रखर कुमार सिंह को, ई-व्हीकल के क्षेत्र में इलेक्ट्रिक ऑटोमोटिव के संस्थापक धीरज कुमार को और एडुटेक में स्कूल जी लिंक के हिमांशु अग्रवाल को पुरस्कृत किया गया।

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में बेस्ट स्टार्ट-अप का पुरस्कार गोरौल फूड्स एण्ड बेवरेज के सचिन कुमार को, हेल्थ टेक में कोग्नोस्मेड लेबोरेट्रीज के अजय कुमार को और टेक्नोलाजी एवं ड्रोन के क्षेत्र में सर्व सुविधाएं प्रा. लि. के अतुल आनन्द को दिया गया। कार्यक्रम के तीन अलग-अलग सत्रों की अध्यक्षता विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, पर्यटन एवं आईटी विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह और दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्राचार्य संदीप तिवारी ने किया।

बिहार के स्टार्ट-अप वैश्विक पहचान बनाएं। यहां के स्टार्ट-अप उद्यमी न सिर्फ राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करें बल्कि पूरी दुनिया में छा जाएं। उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने राज्य के स्टार्टअप पुरस्कार समारोह के समापन के अवसर पर ये बातें कहीं। निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय ने बताया कि विभिन्न कॉलेजों/शैक्षणिक संस्थानों में स्टार्टअप जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव संदीप पौंडिरक ने कहा कि हरेक जिले में स्टार्टअप सेल खोले जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें