ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार में बड़ा रेल हादसा टला; गांधीधाम एक्सप्रेस से टूटा 14 खम्भे का ट्रैक्शन तार, इंजन का पेंटो डैमेज

बिहार में बड़ा रेल हादसा टला; गांधीधाम एक्सप्रेस से टूटा 14 खम्भे का ट्रैक्शन तार, इंजन का पेंटो डैमेज

ट्रैक्शन तार टूटने से गया-कोडरमा रेल सेक्शन पर डाउन लाइन में पांच घंटे तक ट्रेनों का परिचालन बंद रहा। साथ ही पेंटो के टूट जाने से गांधीधाम एक्सप्रेस करीब तीन घण्टे तक घटना स्थल पर ही रुकी रही।

बिहार में बड़ा रेल हादसा टला; गांधीधाम एक्सप्रेस से टूटा 14 खम्भे का ट्रैक्शन तार, इंजन का पेंटो डैमेज
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,गयाMon, 13 May 2024 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Train Accident News: बिहार में सोमवार को बड़ा ट्रेन हादसा उस समय टल गया जब  गया-कोडरमा रेल सेक्शन के पहाड़पुर स्टेशन के पास सोमवार की सुबह गांधीधाम एक्सप्रेस से के पेंटो में फंसकर 14 खम्भे का ट्रैक्शन तार टूट गया। इसके कारण एक भीषण हादसा होने से बाल-बाल बची। गांधी धाम एक्सप्रेस के इंजन का पेंटो भी टूट गया। ट्रैक्शन तार टूटने से गया-कोडरमा रेल सेक्शन पर  डाउन लाइन में पांच  घण्टे तक ट्रेनों का परिचालन बंद रहा। साथ ही पेंटो के टूट जाने से गांधी धाम एक्सप्रेस करीब तीन घण्टे तक घटना स्थल पर ही रुकी रही। रेल सूत्रों ने बताया कि पहाड़पुर रेलवे स्टेशन के होम सिंग्नल के पहले  सुबह करीब 5:55 बजे की यह घटना है। घटना की सूचना पाते ही तीन टावर वैगन के साथ रेल अधिकारी व कर्मी घटना स्थल पहुंचे और  टूटे तार को दुरुस्त करने में जुट गए। इस बीच वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बाधित परिचलान को शुरू किया गया।

इस दुर्घटना को लेकर धनबाद रेल मंडल के डीआरएम कमल किशोर सिन्हा अपने विभागीय अधिकारियों की टीम के साथ परख स्पेशल ट्रेन में सवार होकर करीब 9 :30 बजे घटना स्थल पहुंचे। आते ही उनकी टीम ने  स्थिति का जायजा लिया। इसी दौरान डीजल इंजन के सहारे गांधी धाम एक्सप्रेस का 9:53 बजे परिचालन कराया गया। इस दौरान गांधी धाम एक्सप्रेस में सवार  यात्री काफी परेशान दिखे। 

इन ट्रेनो का परिचालन रहा प्रभावित

ट्रैक्शन तार टूटने की घटना के कारण डाउन लाइन से होकर चलने वाली कई ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया।  जनशताब्दी एक्सप्रेस,वंदे भारत एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनो का परिचालन पर बुरा असर पड़ा। पटना से रांची जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस, आनन्दविहार- पूरी एक्सप्रेस, अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस तथा गया-आसनसोल मेमू ट्रेन को टनकुप्पा से गुरपा स्टेशन के बीच सिंगल  वर्किंग लाइन के माध्यम से परिचालन कराया गया। इस दुर्घटना से गया-आसनसोल एक्सप्रेस सहित आधा दर्जन ट्रेनो का करीब  तीन से पांच घण्टे परिचालन प्रभावित रहा।