DA Image
27 मार्च, 2020|12:01|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन: ठेला पर सब्जी बेचने को मिला पास, गोल घेरे में खड़े होकर खरीदें सब्जी नहीं तो होगी कार्रवाई

मौर्या लोक परिसर स्थित नगर निगम मुख्यालयों में करीब 60-65 स्ट्रीट वेंडर्स को गुरुवार को पास वितरित किए गए। पास मिलने के बाद ये फल-सब्जी विक्रेता मोहल्लों में जाकर ब्रिकी करेंगे। 

फुटपाथी विक्रेताओं के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था निदान के सहयोग से पटना नगर निगम ने फल-सब्जी बेचने वाले सभी विक्त्रेताओं से अपील की है कि वे मंडी या हाट में दुकान सजाने की बजाए गली-मोहल्लों में घूम-घूमकर अपना सामान बेचें ताकि किसी भी परिवार को इनकी किल्लत ना हो और उन्हें मजबूरन भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाना ना पड़े। 

साथ ही पटना नगर निगम द्वारा वेंडर यूनियन से भी वेंडरों के साथ समन्वय स्थापित कर, प्रत्येक गली-मोहल्ले की जिम्मेदारी किसी विक्रेता विशेष को सौंपने को कहा गया है। वेंडर यूनियन द्वारा पटना नगर निगम मुख्यालय को उन सभी विक्रेताओं के नाम, फोन नंबर एवं व्यवसाय के लिए उन्हें सौंपे गए क्षेत्र संबंधी जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है ताकि निगम मुख्यालय स्तर से भी इसकी निगरानी हो सके। 

गोल घेरे में खड़े होकर खरीदें सब्जी नहीं तो होगी कार्रवाई
आम जनता को सामाजिक दूरी का पालन करने में सहयोग करने के लिए सार्वजनिक जगहों जैसे फल-सब्जी मंडी, एटीएम, दूध एवं राशन दुकानों के पास तय दूरी पर गोल या चौकोर निशान बनाए गए हैं। जब भी एक से ज्यादा व्यक्ति किसी दुकान या ठेले पर जरूरी सामान लेने पहुंचेगा तो उनके बीच संक्त्रमण का खतरा ना हो, इसके लिए ब्लॉक बनाए गए हैं। एक ब्लॉक में एक समय में एक ही व्यक्ति को खड़ा रहना है। ऐसा ना करते पाए जाने पर पुलिस प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही दुकानदारों से भी अपील की गई है कि अगर उनके दुकान पर आया कोई ग्राहक इन विशेष चिन्हों के बाहर खड़ा रहता है तो वह उसे कोई सामग्री ना बेचे। वहीं, संक्त्रमण के खतरे के बावजूद काम कर रहे फुटपाथी विक्त्रेताओं के बीच पटना नगर निगम द्वारा सभी अंचलों में विभिन्न ठेलेवालों के बीच ग्लप्स एवं मास्क का वितरण किया गया ताकि वे खुद को संक्रमण से सुरक्षित रख सकें। साथ ही इस्तेमाल किए गए मास्क एवं ग्लप्स के डिसपोजल का तरीका भी उन्हें बताया गया।

गुरुवार को निम्न क्षेत्रों को किया गया सैनेटाइज
निगम द्वारा कुल 16 जेटिंग मशीनों से एग्जीबिशन रोड, राजभवन, कौटिल्य नगर, अशोक राजपथ, बस स्टैंड, रामकृष्णनगर, रामलखन पथ, गाय घाट से बीएनआर मोड़, दिनकर गोलंबर, नाला रोड आदि क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर के घोल का छिड़काव किया गया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lokdown in Patna Pass give to sell vegetables on street If not buy vegetables by standing in a circle then action will be taken