ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारलोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की 5 सीटों पर प्रचार थमा, सीमांचल और पूर्वी बिहार में आरपार की लड़ाई

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की 5 सीटों पर प्रचार थमा, सीमांचल और पूर्वी बिहार में आरपार की लड़ाई

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार थम गया है। बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर इस चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है। इसमें सीमांचल की तीन और पूर्वी बिहार की दो लोकसभा सीटें हैं।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की 5 सीटों पर प्रचार थमा, सीमांचल और पूर्वी बिहार में आरपार की लड़ाई
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाWed, 24 Apr 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के प्रचार का शोर बुधवार शाम को थम गया। दूसरे चरण में सीमांचल और पूर्वी बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर शुक्रवार 26 अप्रैल को मतदान होगा। अब प्रत्याशी सिर्फ घर-घर जाकर वोट की अपील ही कर सकेंगे। दूसरे चरण में सीमांचल की पूर्णिया, किशनगंज एवं कटिहार के साथ ही पूर्वी बिहार की भागलपुर और बांका लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है। इस चरण में विभिन्न दलों के बीच आरपार की लड़ाई देखने को मिल रही है। एनडीए की ओर से पीएम मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह ने अलग-अलग सीटों पर रैलियां कीं तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चार दिनों तक ताबड़तोड़ सभाएं और रोड शो करके प्रचार किया। आखिरी दिन बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी भागलपुर में चुनावी रैली को संबोधित किया। दूसरी ओर, महागठबंधन से तेजस्वी यादव ने मोर्चा संभाले रखा और लगभग 15 रैलियां कीं। कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सभाएं कर महागठबंधन के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश की।

दूसरे चरण में बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है, इसमें पूर्णिया सबसे हॉट सीट बनी हुई है। पूर्णिया में त्रिकोणीय मुकाबले के आसार नजर आ रहे हैं। यहां पर एनडीए से जेडीयू ने मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा को टिकट दिया है। उनके खिलाफ आरजेडी से बीमा भारती मैदान में हैं। वहीं, महागठबंधन के बागी पप्पू यादव भी इस सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। 

इसी तरह किशनगंज में भी त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं। यहां एनडीए और महागठबंधन को असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम टक्कर दे रही है। एनडीए से जेडीयू के मास्टर मुजाहिद आलम, कांग्रेस से मौजूदा सांसद मोहम्मद जावेद और AMIMIM से अख्तरुल ईमान मैदान में हैं। मुस्लिम बाहुल्य इस सीट पर तीनों ही उम्मीदवार अल्पसंख्यक वर्ग से हैं। ऐसे में मुकाबला रोचक होता नजर आ रहा है।

इसके अलावा कटिहार में महागठबंधन और एनडीए के बीच सीधी लड़ाई नजर आ रही है। यहां से जेडीयू के मौजूदा सांसद दुलाल चंद गोस्वामी के सामने महागठबंधन से कांग्रेस के टिकट पर तारिक अनवर चुनाव लड़ रहे हैं। तारिक अनवर पांच बार सांसद रह चुके हैं। दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।

भरी दोपहर में जीप पर चढ़ीं नेहा शर्मा, भागलपुर में पिता के लिए मांगे वोट

भागलपुर लोकसभा सीट पर जेडीयू ने जहां मौजूदा सांसद अजय मंडल पर फिर से भरोसा जताया है। वहीं, कांग्रेस ने इस बार विधायक अजीत शर्मा को मैदान में उतारा है। पूर्वी बिहार की एक अन्य सीट बांका में जेडीयू के गिरधारी यादव की आरजेडी के जय प्रकाश नारायण यादव से सीधी फाइट देखने को मिलने वाली है। समाजवादियों के गढ़ माने जाने वाली इस सीट से दोनों ही उम्मीदवार यादव समाज से हैं।