ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारलोकसभा चुनाव: सोशल मीडिया सेल से फेसबुक-एक्स की मॉनिटरिंग, अफवाह या गलत प्रचार किया तो खैर नहीं

लोकसभा चुनाव: सोशल मीडिया सेल से फेसबुक-एक्स की मॉनिटरिंग, अफवाह या गलत प्रचार किया तो खैर नहीं

लोकसभा चुनाव को निष्पक्षपूर्ण और बिना किसी व्यवधान के कराने के लिए सभी सोशल मीडिया साइट्स पर चौकसी बढ़ा दी गई है। इसे लेकर ईओयू में एक सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है।

लोकसभा चुनाव: सोशल मीडिया सेल से फेसबुक-एक्स की मॉनिटरिंग, अफवाह या गलत प्रचार किया तो खैर नहीं
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाThu, 15 Feb 2024 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव को निष्पक्षपूर्ण और बिना किसी व्यवधान के कराने के लिए सभी सोशल मीडिया साइट्स पर चौकसी बढ़ा दी गई है। इसे लेकर ईओयू (आर्थिक अपराध इकाई) में एक सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है। यह सेल 24 घंटे काम करेगा। एसपी (साइबर) के नेतृत्व में गठित इस सेल में 3 डीएसपी समेत 15 लोग होंगे, जो तीन शिफ्ट में काम करेंगे। अगले सप्ताह से यह सेल पूरी तरह से काम करने लगेगा। इसके लिए एक विशेष फोन नंबर और ई-मेल भी जारी किया जाएगा। इस पर कोई भी व्यक्ति सीधे किसी तरह की शिकायत कर सकते हैं या किसी तरह की संवेदनशील जानकारी दे सकते हैं। इसके आधार पर उचित कार्रवाई हो सकेगी। 

ईओयू के डीआईजी एमएस ढिल्लोन ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर इस बार सभी सोशल मीडिया साइट्स की समुचित मॉनीटरिंग के लिए सोशल मीडिया सेल का गठन किया जा रहा है। जल्द ही इसके नंबर और मेल आईडी को सार्वजनिक कर दिया जाएगा। इससे आम लोग भी इससे सीधे जुड़कर सूचना दे सकेंगे।

चुनाव को देखते हुए इस सेल के गठन का मकसद सोशल मीडिया का दुरुपयोग और इसके माध्यम से किसी तरह के दुष्प्रचार को रोकना है। चुनाव के पहले या बाद में किसी तरह के धार्मिक या जातिगत उन्माद को फैलाने से रोकने के लिए भी इसका प्रभावी तरीके से उपयोग किया जाएगा। किसी स्थान पर वोटिंग को बाधित करने के लिए इसके उपयोग की आशंका काफी है, इसकी भी समुचित निगरानी रखने में यह सेल कारगर साबित होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें