DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण की चार सीटों पर भिड़ेंगे कई दिग्गज

 Chirag Paswan

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है। पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होना है। इसके लिए 18 मार्च से प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 

पहले चरण में बिहार के चार लोकसभा क्षेत्रों- नवादा, गया, औरंगाबाद और जमुई में चुनाव होने हैं। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं हुई है, पर जीतन राम मांझी गया सीट से महागठबंधन की ओर से ताल ठोकने को तैयार हैं। 

वहीं चिराग पासवान जमुई से लगातार दूसरी बार लोजपा के टिकट पर एनडीए की ओर से भाग्य अजमाएंगे। ये दोनों अपनी-अपनी पार्टी के प्रमुख नेता हैं। इनकी हार और जीत पार्टी के लिए भी बड़ा मायने रखती है। ‘मिनी चित्तौड़’ कहे जाने वाले औरंगाबाद में दो परिवारों के बीच रोचक जंग के आसार हैं। कांग्रेस से निखिल कुमार चुनाव लड़ेंगे। इनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री सत्येन्द्र नारायण सिंह इस सीट से सात बार सांसद रह चुके हैं। इनके सामने कौन होगा, इसको लेकर अभी असमंजस बरकरार है। 

औरंगाबाद सीट एनडीए के तहत किसके कोटे में जाएगी, यह तय नहीं हो पाया है। जदयू और भाजपा दोनों के नेता इस सीट पर दावेदारी कर रहे हैं। भाजपा के वर्तमान सांसद सुशील कुमार सिंह और रफीगंज से जदयू के विधायक अशोक सिंह की पत्नी निशा सिंह जदयू से मैदान में उतरने को तैयार हैं। 

वर्तमान सांसद सुशील सिंह औरंगाबाद से तीन बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। इनके पिता राम नरेश सिंह भी औरंगाबाद से दो बार सांसद रह चुके हैं। 

नवादा में दो बाहुबली  नेताओं की पत्नियां आमने-सामने हो सकती हैं। पूर्व सांसद सूरजभान सिंह की पत्नी वीणा देवी लोजपा से तो दूसरी ओर बाहुबली नेता और निलंबित विधायक राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी राजद के टिकट से उतरने को कमर कस चुकी हैं। वीणा देवी अभी मुंगेर से लोजपा सांसद हैं। 

मुंगेर सीट बंटवारे में जदयू कोटे में जाने के कारण वीणा देवी नवादा से चुनाव लड़ सकती हैं। नवादा के वर्तमान सांसद गिरिराज सिंह के बेगूसराय से चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha elections in 2019 Many veterans will face four Lok Sabha seats in first phase elections in Bihar