DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Lok Sabha elections 2019: लोजपा दो सीटों पर उम्मीदवार को ले पशोपेश में

लोजपा के खाते में पांच पुरानी सीटें गई हैं। छठवीं जीती हुई सीट मुंगेर के बदले में नवादा मिली है। गत चुनाव में पार्टी सात सीटों पर चुनाव लड़ी थी। इस हिसाब से इस बार उसे एक सीट कम मिली है। लेकिन, इसकी घोषणा पहले ही कर दी गई थी कि इसके बदले भाजपा राज्यसभा की एक सीट अपने कोटे से लोजपा को देगी। 

सीटों की घोषणा होने के साथ ही पार्टी की अधिसंख्य सीटों पर उम्मीदवारों के चेहरे भी सामने आ गये। सिर्फ वैशाली और खगड़िया दो सीटों को लेकर पार्टी पशोपेश में है। जमुई और समस्तीपुर सीट पर तो कोई दूसरी दावेदारी ही नहीं है। इन दोनों सीटों से गत चुनाव में जीते सांसद ही एक बार फिर उम्मीदवार होंगे। पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान जमुई और दलित सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामचन्द्र पासवान समस्तीपुर से ही एक बार फिर उम्मीदवार होंगे। नवादा सीट से सूरजभान की पत्नी वीणा देवी उम्मीदवार होंगी। 

जानकारी के अनुसार जदयू ने लोजपा को वैशाली से पूर्व विधायक वीणा सिंह को उम्मीदवार बनाने को कहा है, तो भाजपा चाहती है कि खगड़िया से लोजपा सम्राट चौधरी को उम्मीदवार बनाए। वैशाली के लोजपा सांसद रामा किशोर सिंह ने तो पार्टी छोड़ दी है, लेकिन खगड़िया के सांसद चौधरी महबूब अली कैसर अब भी पार्टी में हैं। ऐसे में इन दोनों सीटों पर उम्मीदवार को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो रही है। लोजपा दोनों सीटों से अपना उम्मीदवार देना चाहती है। उम्मीद है कि सोमवार को उम्मीदवारों की घोषणा पार्टी कर देगी।

हाजीपुर को लेकर संशय बरकरार
हाजीपुर संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व अभी पार्टी प्रमुख खुद रामविलास पासवान ही कर रहे हैं। सीट बंटवारे का फार्मूला तय करते समय ही पासवान ने इस बार चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जता दी थी। भाजपा राज्यसभा की सीट उन्हीं के लिए देने को सहमत थी, लेकिन अब एनडीए चाहता है कि पासवान खुद हाजीपुर से लड़ें। एनडीए ने यह भी संदेश दिया है कि इससे उनकी राज्यसभा की सीट प्रभावित नहीं होगी। वह अपनी पार्टी के किसी दूसरे नेता को राज्यसभा उम्मीदवार बना सकते हैं। हालांकि अब तक इसके लिए पासवान ने हामी नहीं भरी है, लेकिन लगता है देर-सबेर उन्हें भाजपा के ऑफर पर विचार करना पड़ सकता है। ऐसे अगर पासवान मैदान में उतरने को तैयार नहीं हुए तो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस हाजीपुर के उम्मीदवार हो सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha elections in 2019 LJP confused about candidate on two Loksabha seats in Bihar