Lok Sabha Elections 2019 Preparing to completely stop Illegal Arms and alcohol - लोकसभा चुनाव 2019: अवैध आर्म्स और कैश पर रोक लगाने को उतारी गई टीम DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019: अवैध आर्म्स और कैश पर रोक लगाने को उतारी गई टीम

लोकसभा चुनाव को लेकर अवैध आर्म्स, कैश और शराब पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए शनिवार से फील्ड में विभिन्न टीमें उतार दी जाएंगी। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित योजना भवन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में कई तरह के निर्देश जारी किए गए।

प्रशिक्षण में मुख्य रूप से कार्मिक कोषांग के प्रभारी सह डीटीओ अनिल कुमार सिन्हा, सेल टैक्स के असिस्टेंट कमिश्नर सच्चिदानंद शर्मा, व्यय कोषांग के प्रभारी सह उपायुक्त नरेश कुमार, डीएसपी अजय कुमार, डीआईओ प्रशांत कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। प्रशिक्षण के क्रम में अधिकारियों ने कहा कि फील्ड में नगद पैसों की मूवमेंट पर पूरी तरह रोक लगाई जाएगी। इसके अलावा हथियारों को इधर से उधर नहीं किया जा सके तथा शराबबंदी पूरी तरह कायम रहे, इसके लिए टीमें काम करेंगी। अधिकारियों ने बताया कि उड़नदस्ता के रूप में 23 टीमें गठित की गई हैं, जबकि स्टैटिक निगरानी के लिए 28 टीमें गठित हुई हैं। सहायक व्यय प्रेक्षक की छह टीमें गठित हुई हैं। इसी तरह वीडियो सर्विलांस टीम भी गठित की गई है। 

बताया गया कि फील्ड में उड़न दस्ता, स्टैटिक निगरानी दल और वीडियो सर्विलांस टीम मौजूद रहेगी। अधिकारी अपने स्तर से जांच करेंगे और शिकायत मिलने पर कार्रवाई करेंगे। आम लोगों की शिकायतें पहुंचाने के लिए एक एप्लीकेशन सी विजील तैयार किया गया है। इस एप्लीकेशन पर लोग अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे और उस शिकायत के आलोक में टीम कार्रवाई करेगी। सौ मिनट के अंदर शिकायतों का निपटारा करना है। इस अवसर पर टीमों के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

50 हजार से अधिक ले जाने पर बताना होगा स्रोत : बताया गया कि चुनाव के दौरान 50 हजार रुपए से ज्यादा पैसों को इधर से उधर ले जाने पर उसे जब्त किया जा सकता है। यदि किसी व्यक्ति को अपने किसी काम के लिए पैसे ले जाने हैं तो उन्हें स्रोत बताना होगा।  धन के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए यह कार्रवाई होनी है। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित पदाधिकारियों के मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड कर उसका उपयोग के बारे में बताया गया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 Preparing to completely stop Illegal Arms and alcohol