Lok Sabha elections 2019 Candidates will have to tell how much they earned in five years - लोकसभा चुनाव 2019: प्रत्याशियों को बताना होगा पांच साल में कितना कमाया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019: प्रत्याशियों को बताना होगा पांच साल में कितना कमाया

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को इस बार अपने पांच साल की कमाई का ब्योरा देना होगा। चुनाव को लेकर नामांकन में कुछ नई व्यवस्था की गई है। 18 मार्च से 25 मार्च तक होने वाले नामांकन को लेकर तैयारी जारी है।

प्रत्याशियों को फार्म 26 के साथ अतिरिक्त फार्म भरकर देना पड़ता था, लेकिन अब इस अतिरिक्त फार्म की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। प्रत्याशियों को नामांकन के समय अपने पांच सालों की आयकर विवरणी भरनी होगी, जो कि पहली बार होगा। फार्म 2-ए में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। फार्म सी-1 की व्यवस्था की गई है जिसके तहत नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को नामांकन के बाद तीन बार अपने उपर दर्ज आपराधिक मुकदमे से संबंधित जानकारी का प्रकाशन अखबार में कराना होगा। इसका प्रारूप तय किया गया है और तय साइज में ही इसे प्रकाशित कराना होगा। इससे मतदाता को अपने प्रत्याशी के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी। मिली जानकारी के अनुसार निर्वाचन व्यय से संबंधित जानकारी दाखिल करते समय प्रकाशन की भी जानकारी देनी होगी। राजनीतिक दलों को फार्म सी-2 में अपने प्रत्याशियों के बारे में जानकारी देनी होगी कि उनपर कौन सा मुकदमा दर्ज है और उसकी वर्तमान स्थिति क्या है। 

इस तरह से करना होगा नामांकन
चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को 18 से 25 मार्च तक नामांकन की सुविधा दी गई है। सुबह 11 से 3 बजे तक नामांकन होगा। 24 मार्च को रविवार का दिन होने की वजह से नामांकन नहीं होगा। बीच में 21 मार्च को होली है और इस दिन भी नामांकन नहीं होने की बात कही जा रही है। इस संबंध में उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने बताया कि होली के दिन छुट्टी है या नहीं इसकी जानकारी ली जा रही है। 26 मार्च को स्क्रूटनी का काम होगा, जबकि 27 और 28 मार्च नाम वापसी के लिए निर्धारित है। 27 मार्च को शाम 5 बजे तक नाम वापसी होगी, जबकि 28 मार्च को 3 बजे तक का ही समय निर्धारित किया गया है। 28 मार्च को ही प्रतीक चिह्न का आवंटन किया जाएगा। 11 अप्रैल को मतदान और 23 मई को मतगणना की तिथि तय की गई है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha elections 2019 Candidates will have to tell how much they earned in five years