ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारलालू-तेजस्वी करा रहे बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर सर्वे, एजेंसी बताएगी RJD, कांग्रेस, JDU, लेफ्ट कहां लड़े

लालू-तेजस्वी करा रहे बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर सर्वे, एजेंसी बताएगी RJD, कांग्रेस, JDU, लेफ्ट कहां लड़े

लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद ने बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर सर्वेक्षण शुरू करा दिया है। यह सर्वेक्षण बताएगा कि इंडिया गठबंधन की कौन सी पार्टी को किसी क्षेत्र से लड़ना चाहिए।

लालू-तेजस्वी करा रहे बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर सर्वे, एजेंसी बताएगी RJD, कांग्रेस, JDU, लेफ्ट कहां लड़े
Yogesh Yadavअनिर्बान गुहा राय,पटनाFri, 01 Dec 2023 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद ने बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर अपनी और इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों की स्थिति जानने के लिए सर्वेक्षण शुरू करा दिया है। यह सर्वेक्षण इस बात को लेकर हो रहा है कि इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस, राजद, जदयू और लेफ्ट को किन-किन सीटों से लड़ना चाहिए। सर्वेक्षण के लिए एक एजेंसी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सर्वेक्षण के दौरान जाति गणना, पिछड़े वर्ग के लिए  बढ़ाए गए आरक्षण पर भी फीडबैक लिया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में ही सर्वेक्षण पूरा कर रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। ॉ

राजद के सूत्रों के अनुसार कुछ हफ्ते पहले शुरू हुआ सर्वेक्षण दो स्तरों पर किया जा रहा है। एक स्वतंत्र एजेंसी कर रही है। इसमें पार्टी यह जानने की कोशिश कर रही है कि किस सीट पर उसकी कैसी स्थिति है। खासकर उन सीटों पर जहां राजद का पहले से बड़ा वोटबैंक है। दूसरे स्तर का सर्वेक्षण जिला स्तर पर पार्टी के अपने नेताओं द्वारा किया जा रहा है। इसमें विभिन्न सीटों पर पब्लिक का मूड जानने की कोशिश हो रही है। इसमें यह पता लगाया जा रहा है कि जाति सर्वेक्षण और पिछड़ों व दलितों के लिए आरक्षण सीमा को 65% तक बढ़ाने के बारे में लोगों की क्या सोच है। 

पार्टी के वरिष्ठ नेता के अनुसार स्थानीय नेता यह भी जानने की कोशिश कर रहे हैं कि किस इलाके में कौन सी पार्टी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। यह भी जानने की कोशिश हो रही है कि प्रत्याशी किसी भी पार्टी का उतरे तो उसका आंकलन वोटर करेंगे या नहीं। इसके अलावा जाति सर्वेक्षण पर फीडबैक भी ले रहे हैं। कहा जा रहा है कि सर्वेक्षण रिपोर्ट को दिसंबर में ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार सर्वेक्षण के दौरान यह भी पता लगाया जाएगा कि अलग अलग निर्वाचन क्षेत्रों में किस पार्टी को मैदान में उतरना चाहिए। किस पार्टी का कहां पर अच्छा जनाधार है, यह भी पता किया जा रहा है। गठबंधन सहयोगियों और विपक्षी दलों के मौजूदा सांसदों के बारे में भी फीडबैक लिया जा रहा है। हालांकि बिहार की 40 में से कोई सीट राजद के पास नहीं है। जबकि राजद सहयोगी जदयू के पास लोकसभा में 16 सांसद हैं। कांग्रेस का एक सांसद है। 

एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव सहित पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा कराए जा रहे सर्वेक्षण का उद्देश्य न केवल पार्टी की सीटें जीतने की संभावना के बारे में फीडबैक लेना है बल्कि जेडीयू, कांग्रेस और लेफ्ट जैसे सहयोगियों के साथ बातचीत के लिए डेटा भी सामने रखना है। 

कहा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट से यह भी पता चलेगा कि राजद कहां मजबूत है और इंडिया गठबंधन के अन्य सहयोगी किन सीटों पर मजबूत हैं। इससे सीटों के बंटवारे में भी आसानी हो जाएगी। इससे सीटों की अदला-बदली भी हो सकती है। 

सूत्रों ने कहा कि इंडिया गठबंधन के सहयोगी पिछले कुछ महीनों से सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत की प्रक्रिया में जुटी है। बीच में पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कारण यह प्रक्रिया धीमी हो गई थी। माना जा रहा है कि 3 दिसंबर को पांच राज्यों के नतीजे आने के बाद सीट बंटवारे पर बातचीत जोर पकड़ेगी। इस बीच, पार्टी के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो सका। पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रदेश प्रवक्ता इस सर्वे पर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें