ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारखुशनुमा मौसम में होगा चौथे चरण का मतदान, गर्मी कम होने से बिहार में बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत?

खुशनुमा मौसम में होगा चौथे चरण का मतदान, गर्मी कम होने से बिहार में बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत?

बिहार में मौसम बदलने के बाद अधिकतम तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। चौथे चरण में दरभंगा, मुंगेर, बेगूसराय, समस्तीपुर और उजियारपुर में वोटिंग खुशनुमा मौसम में होगी।

खुशनुमा मौसम में होगा चौथे चरण का मतदान, गर्मी कम होने से बिहार में बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत?
Jayesh Jetawatरुचिर कुमार एवं अनिर्बन गुहा रॉय, एचटी,पटनाSun, 12 May 2024 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान सोमवार को होगा। पिछले तीन चरण में वोटिंग प्रतिशत कम रहने के बाद निर्वाचन आयोग को चौथे फेज में मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। दरअसल, पिछले तीनों चरणों में वोटिंग के दौरान बिहार में भीषण गर्मी और हीटवेव की स्थिति थी। मगर अब मौसम बदल गया है, बीते चार दिनों से राज्य भर में बारिश का दौर जारी है। सोमवार को भी दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और पटना समेत अन्य जिलों में मौसम खुशनुमा रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी एक हफ्ते तक राज्य में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। सोमवार को दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। 2019 में इन सीटों पर 29.33 प्रतिशत मतदान हुआ था। ऐसे में इस बार इसमें इजाफा होने की उम्मीद है। वहीं, चुनाव आयोग भी वोटिंग प्रतिशत में सुधार करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

85 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग मतदाताओं (पीडब्ल्यूडी) और गर्भवती महिलाओं को बूथों तक लाने के लिए मुफ्त परिवहन सुविधा उपल्बध कराई जा रही है। निजी प्रतिष्ठानों को जागरुक कर वोट डालने वाले मतदाताओं के लिए डिस्काउंट ऑफर भी निकाले जा रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में पहले तीन चरणों में बिहार में मतदान प्रतिशत कम रहा।

चौथे चरण में बिहार की पांच सीटों पर मतदान कल, कई दिग्गजों की अग्निपरीक्षा

राज्य में कुल मतदान प्रतिशत 49.26 फीसदी दर्ज किया गया, जो 2019 में 19 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में पहले चरण के मतदान की तुलना में 4.21% कम है। किशनगंज में दूसरे चरण में 59.45% मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया। 26 अप्रैल को कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में 2019 में 63.10% की तुलना में 3.65% गिरावट हुई। मई महीने में झंझारपुर, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया में तीसरे चरण में 59.14% मतदान प्रतिशत रहा, जबकि 2019 में इन सीटों पर 61.22% वोटिंग हुई थी। 

पहले दो चरणों में कम वोटिंग प्रतिशत के पीछे चुनाव आयोग ने भीषण गर्मी को दोषी ठहराया। उस वक्त राज्यभर में पारा 42 और 44 डिग्री सेल्सियस के बीच था। हालांकि, तीसरे चरण में गर्मी थोड़ी कम होने के बावजूद मतदान प्रतिशत में इजाफा नहीं हुआ। 

चौथे चरण में तीन सीटों पर हमउम्रों में टक्कर, हैट्रिक लगा पाएंगे गिरिराज और नित्यानंद?

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को मतदान के दिन दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर सहित उत्तर मध्य बिहार में अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस और दक्षिण-पूर्व में स्थित मुंगेर में 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मध्य बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना भी है।