ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारराहत: पटना में ऑड-इवेन की तर्ज पर शॉपिंग कांप्लेक्स समेत बाजार रोज खुलेंगे

राहत: पटना में ऑड-इवेन की तर्ज पर शॉपिंग कांप्लेक्स समेत बाजार रोज खुलेंगे

राजधानी में अब शॉपिंग कांलेक्स समेत बाजार रोजाना खुलेंगे। शॉपिंग कांलेक्स की दुकानें ऑड-इवेन की तर्ज पर खुलेंगी। इसके अलावा अन्य दुकानों को छह श्रेणियों में बांटकर खुलने के दिन तय किए गए हैं। दवा,...

राहत: पटना में ऑड-इवेन की तर्ज पर शॉपिंग कांप्लेक्स समेत बाजार रोज खुलेंगे
पटना, हिन्दुस्तान टीमSat, 23 May 2020 07:59 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में अब शॉपिंग कांलेक्स समेत बाजार रोजाना खुलेंगे। शॉपिंग कांलेक्स की दुकानें ऑड-इवेन की तर्ज पर खुलेंगी। इसके अलावा अन्य दुकानों को छह श्रेणियों में बांटकर खुलने के दिन तय किए गए हैं। दवा, दूध, फल, किराना जैसी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें रोज खुलेंगी। जिला प्रशासन ने शुक्रवार देर रात इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। यह सोमवार से प्रभावी होगा।

डीएम कुमार रवि ने बताया कि दुकानें शाम 6 बजे तक ही खुली रहेंगी। इसके बाद भी कोई दुकान संचालित करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को उक्त आदेश का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। साथ ही उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

समिति को  जिम्मा 
जिलाधिकारी ने बताया कि शॉपिंग कांप्लेक्स/मार्केट कांप्लेक्स में स्थित दुकानों के संचालन का जिम्मा वहां की व्यावसायिक समिति को करना होगा। प्रतिष्ठानों को एक-एक दुकान छोड़कर इस प्रकार खोला जाएगा कि परिसर में भीड़ की स्थिति उत्पन्न न हो। दुकानों को दो रंग से अथवा ऑड-इवेन (सम-विषम) के आधार पर चिह्नित किया जाएगा। इस प्रकार आधी दुकानों को सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार तथा आधी दुकानों को मंगलवार, गुरुवार एवं शनिवार को खोला जाएगा।

मॉल की दुकानें नहीं खुलेंगी 
डीएम ने कहा है कि मॉल में संचालित दुकानों को अभी नहीं खोला जाएगा क्योंकि वहां सोशल डिस्र्टेंंसग का अनुपालन नहीं होगा। साथ ही भीड़ होने की आशंका है। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने मॉल नहीं खोलने का आदेश दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें