DA Image
2 जून, 2020|11:07|IST

अगली स्टोरी

Bihar: कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए टीम गठित

कोरोना वायरस से संक्रमण को लेकर बिहार सरकार द्वारा जारी लॉक डाउन आदेश का असर बलिया में देखा गया। दुकानें बंद रही। अनुमंडल प्रशासन पूरी तरह सजग भी दिखा। सुबह से ही एसडीओ उत्तम कुमार, एएसपी अंजनी कुमार ने अनुमंडल क्षेत्र के बलिया, लखमिनिया, पंचवीर, मल्हीपुर बाजारों का निरीक्षण किया गया।  अनावश्यक रूप से घूम रहे लोगों को परहेज करने की हिदायत दी गई। वहीं खाद्यान्न, सरसों तेल, आलू, प्याज जैसी आवश्यक सामग्रियों की कालाबाजारी को गंभीरता से लिया गया है।

एसडीओ ने बताया कि बीडीओ विकास कुमार, सीओ अमृत राज बंधु एवं थानाध्यक्ष राजेश कुमार राय की टीम गठित की गई है जो टीम कालाबाजारियों  पर नजर रख रही है। मंगलवार को टीम से जुड़े अधिकारियों द्वारा बलिया बाजार में छापेमारी अभियान चलाया गया। दुकानदारों को सामानों की कालाबाजारी नहीं करने का सख्त हिदायत दी। अन्यथा आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत दुकानदारों के विरुद्ध स्थानीय थाना में मामला दर्ज करने की चेतावनी दी है। कुछ दुकानदार चावल, दाल, चीनी, सरसों तेल, आटा जैसी आवश्यक आवश्यकता जैसी सामानों पर प्रतिकिलो पांच से बीस रूपये की वसूली ग्राहकों से कर रहे हैं। क्षेत्र के लोगों में काफी नाराजगी है। 

खाद्यान दुकानों पर रेट व स्टॉक लिस्ट लगाएं
कलेक्ट्रेट स्थित अनुमंडल भवन में मंगलवार को समानों की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए एसडीओ संदीप शेखर प्रियदर्शी ने व्यवसायियों के साथ आवश्य बैठक की। व्यवसायियों को वायरस को लेकर राज्य सरकार के द्वारा जारी लॉक आउट आदेश के बाद खाद्यान समाग्रियों को उचित निर्धारित मूल्य पर बिक्री सुनिश्चित करने की निर्देश दिया है। सभी दुकानों पर समानों का रेट लिस्ट बोर्ड लगाने और सही ग्राहकों से सही मूल्य लेने का निर्देश दिया। खाद्यान समाग्रियों को स्टॉक भी बोर्ड पर हर दिन अंकित करने को कहा गया है। सभी व्यवसायियों को चेतवानी भी दी गई है कि कालाबाजारी कतई बदाश्त नहीं किया जाएगा। सभी थोक एवं खुदरा विक्रेताओं को इस विषम स्थिति में आम लोगों वाजिब कीमत पर खाद्यान व जरूरत के सामान उपलब्ध कराए। आवश्यक समानों की कालाबाजारी व जमाखोरी की शिकायत मिलने पर दुकानों और गोदामों पर छापेमारी की जाएगी। जांचपरांत आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत दोषी पाए जाने वाले दुकानदारों व थोक व्यवसायियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। 

दुकानों का औचक निरीक्षण करने का निर्णय 
आम लोगों को सही मूल्य पर खाद्यान उपलब्ध कराने और कालाबाजारी रोकने के लिए बाजार के खाद्यान और अन्य आवश्यक वस्तुओं की दुकानों पर औचक निरीक्षण करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।  व्यवसायियों को यह भी बताया गया है कि  मालवाहक गाड़ियों को आने दिया जा रहा है। ऐसे में माल पहुंचने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। बैठक में शहर के कई प्रमुख व्यासायिों के साथ दुकानदार संघ के लोग हिस्सा लिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lock down in patna Team formed to take action against black marketers in Patna Bihar