Live Hindustan reviewed security during Amarnath yatra - VIDEO- लाइव हिन्दुस्तान ने लिया अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा का जायजा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO- लाइव हिन्दुस्तान ने लिया अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा का जायजा

इस वर्ष 1 जुलाई से हुई अमरनाथ यात्रा के दौरान करीब तीन लाख श्रद्धालु पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। यात्रा 15 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन खत्म होगी। लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा का जायजा लिया। 

श्रद्धालुओं के अनुसार, अमरनाथ गुफा में बर्फ की विशाल संरचना बनती है जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों की प्रतीक है। तीर्थयात्री पवित्र गुफा तक जाने के लिए या तो अपेक्षाकृत छोटे 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से जाते हैं या 45 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग से जाते हैं। बालटाल मार्ग से लौटने वाले श्रद्धालु दर्शन करने वाले दिन ही आधार शिविर लौट आते हैं। पवित्र गुफा की खोज सन 1850 में एक मुस्लिम चरवाहा बूटा मलिक ने की थी। 

किवदंतियों के अनुसार, एक सूफी संत ने चरवाहे को कोयले से भरा एक बैग दिया था, बाद में कोयला सोने में बदल गया था। लगभग 150 सालों से चरवाहे के वंशजों को पवित्र गुफा पर आने वाले चड़ावे का कुछ भाग दिया जाता है। इस साल 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Live Hindustan reviewed security during Amarnath yatra