ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में मौत बन गिर रही आकाशीय बिजली, 14 और आए चपेट में, सीएम ने दिया मुआवजे का निर्देश

बिहार में मौत बन गिर रही आकाशीय बिजली, 14 और आए चपेट में, सीएम ने दिया मुआवजे का निर्देश

बिहार में आकाशीय बिजली मौत बन लोगों पर गिर रही है। प्रदेश में शुक्रवार को ठनका(आकाशीय बिजली) गिरने से कुल चौदह लोगों की मौत हो गयी। वैशाली में सबसे अधिक छह लोगों की जानें गयी जबकि पूर्वी बिहार में...

बिहार में मौत बन गिर रही आकाशीय बिजली, 14 और आए चपेट में, सीएम ने दिया मुआवजे का निर्देश
पटना हिन्दुस्तान टीम Fri, 03 Jul 2020 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में आकाशीय बिजली मौत बन लोगों पर गिर रही है। प्रदेश में शुक्रवार को ठनका(आकाशीय बिजली) गिरने से कुल चौदह लोगों की मौत हो गयी। वैशाली में सबसे अधिक छह लोगों की जानें गयी जबकि पूर्वी बिहार में चार, समस्तीपुर में तीन व गया में एक किशोरी की ठनका गिरने से मौत हो गयी। 

वैशाली में ठनके की चपेट में आने से पातेपुर के प्राणपुर गांव के मुकेश महतो, सहदेई प्रखंड के मोहम्मदपुर पोहियारी के राकेश कुमार पासवान, जंदाहा प्रखंड के डीह बुचौली गांव के अशर्फी सहनी, इसी गांव की निशा कुमारी, महुछा के छतवारा में एक महिला के अलावा इसी प्रखंड के हरप्रसाद गांव के कंतेश पासवान की ठनका की चपेट में आने से मौत हो गई। जिला आपदा पदाधिकारी वकील प्रसाद ने वज्रपात से छह लोगों के मरने की पुष्टि की है। 

 वहीं पूर्वी बिहार में ठनका गिरने से चार लोगों की मौत हो गयी जबकि पांच लोग झुलस गये। मरनेवाले में लखीसराय के दो और जमुई तथा बांका के एक व्यक्ति शामिल हैं। 

समस्तीपुर के मोहनपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में बारिश के बीच ठनका गिरा। ठनका की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गयी। जबकि एक जख्मी हो गया। मिली जानकारी के अनुसार डुमरी उत्तरी निवासी देवनारायण राय (60), बघड़ा निवासी लक्ष्मण कुमार (16) व रमाकांत राय (16) की मौत मौके पर ही हो गयी। जबकि डुमरी उत्तरी का राजेन्द्र राय झुलस गया है। वहीं गया में ठनका से दो की मौत हो गयी। पहली घटना बांकेबाजार में शुक्रवार की दोपहर डेढ बजे हुई। किशोरी उस समय आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई, जब वह अपने  खेत में मूंग की फसल तोड़ रही थी। वहीं दूसरी घटना, बाराचट्टी के दिवनिया गांव में हुई। यहां भी 15 वर्षीया पूजा कुमारी की मौत हो गई। 

मुख्यमंत्री ने जताया दुख, आश्रतों को चार-चार लाख देने का दिया निर्देश 
वज्रपात से शुक्रवार को राज्य में हुई चौदह लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है। साथ ही उन्होंने मृतकों के आश्रितों को अविलंब चार-चार लाख अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें