ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारLand For Job Scam: लालू-राबड़ी समेत 17 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई 20 दिसंबर तक टली

Land For Job Scam: लालू-राबड़ी समेत 17 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई 20 दिसंबर तक टली

जमीन के बदले नौकरी मामले में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी समेत 17 आरोपियों के खिलाफ आरोप तय करने पर दिल्ली की राऊज एवेन्यु कोर्ट में सुनवाई 20 दिसम्बर के लिए टल गई है।

Land For Job Scam: लालू-राबड़ी समेत 17 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई 20 दिसंबर तक टली
Malay Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,पटनाWed, 29 Nov 2023 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नौकरी के बदले जमीन मामले में बुधवार को सुनवाई टल गई। इस मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, उनके बेटे तेजस्वी और पत्नी राबड़ी देवी समेत 17 लोग आरोपी हैं। विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल की अदालत में सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष के वकील ने सीबीआई की ओर से दाखिल दस्तावेजों की जांच के लिए अतिरिक्त समय की मांग की है। बचाव पक्ष की मांग को स्वीकार करते हुए कोर्ट ने मामले में 20 दिसंबर के लिए सूचीबद्ध कर दिया है। कोर्ट आरोप तय करने के मामले में सुनवाई कर रहा है। बता दें कि कोर्ट ने कथित नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और राजद सांसद मीसा भारती जमानत पर हैं। 

आरोप है कि 2004 से 2009 तक भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में समूह ‘डी पदों पर कई लोगों को नियुक्त किया गया था और बदले में इन लोगों ने अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों और ए.के. इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दी थी। पीएमएलए की आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज किया गया ईडी मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई एक शिकायत के आधार पर है।

सीबीआई के अनुसार, नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या सार्वजनिक सूचना जारी नहीं की गई थी, लेकिन पटना के कुछ निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में विभिन्न जोनल रेलवे में स्थानापन्न के रूप में नियुक्त किया गया था। सीबीआई ने आरोप लगाया है कि बदले में उम्मीदवारों ने सीधे या अपने परिवार के सदस्यों के माध्यम से कथित तौर पर प्रसाद के परिवार के सदस्यों को अत्यधिक रियायती दरों पर जमीन बेची, जो मौजूदा बाजार दरों के एक-चौथाई से पांचवें हिस्से तक थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें