ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारलालू प्रसाद का ट्वीट, झूठा नहीं अनूठा पीएम चाहिए

लालू प्रसाद का ट्वीट, झूठा नहीं अनूठा पीएम चाहिए

राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने अपने ट्विटर हैंडलर के माध्यम से कहा कि झूठा नहीं अनूठा प्रधानमंत्री चाहिए। चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता और रांची स्थित रिम्स अस्पताल मे इलाजरत राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने...

लालू प्रसाद का ट्वीट, झूठा नहीं अनूठा पीएम चाहिए
एजेंसी,पटनाWed, 13 Mar 2019 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने अपने ट्विटर हैंडलर के माध्यम से कहा कि झूठा नहीं अनूठा प्रधानमंत्री चाहिए। चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता और रांची स्थित रिम्स अस्पताल मे इलाजरत राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने ट्वीट किया कि जनता का मन है कि देश को झूठा नहीं, अनूठा पीएम चाहिए। अब लालू यादव की नजर में अनूठा पीएम कौन होगा, यह वक्त ही बताएगा। चारा घोटाला मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद लालू प्रसाद रांची में सजा काट रहे हैं।

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें
बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। बिहार के कुल 7.06 करोड़ मतदाताओं में 3.73 करोड़ पुरुष मतदाता और 3.32 करोड़ महिला मतदाता हैं जबकि 2406 तीसरे लिंग श्रेणी के हैं, जो कि 72,723 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। बिहार में 15.50 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सात चरणों में होंगे मतदान
सातों चरण का मतदान संपन्न हो जाने पर मतों की गिनती 23 मई को एक साथ होगी। राज्य के 40 लोकसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदाता वाले पटना साहिब में 19 मई को सातवें और आखिरी चरण का मतदान होगा।

पहले चरण में 11 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान होगा, जबकि किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में दूसरे चरण यानी 18 अप्रैल को मतदान होगा।

1st Loksabha Election: आजादी के दीवाने ही नहीं राजा-महाराजा ने भी आजमाई थी किस्मत, जानें दिलचस्प बातें

झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान होगा, जबकि दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर के निर्वाचन क्षेत्रों में 29 अप्रैल को चौथे चरण में मतदान संपन्न होगा।

पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में छह मई को मतदान संपन्न होगा।

छठे चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में 12 मई को मतदान होगा।

Lok Sabha Elections 2019: दो परिवारों की लड़ाई के चलते कांग्रेस ने बीजेपी के हाथों गंवाए मजबूत प्रत्याशी

हाई प्रोफाइल पटना साहिब के निर्वाचन क्षेत्र के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह क्षेत्र नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट में 19 मई को सातवें और अंतिम चरण में मतदान होगा।

दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव
इस आम चुनाव के साथ रोहतास जिला के डेहरी विधानसभा क्षेत्र और नवादा विधानसभा क्षेत्रों में भी उप-चुनाव संपन्न होंगे। नवादा विधानसभा सीट राजद विधायक राज बल्लभ यादव और डेहरी विधानसभा सीट इसी दल के विधायक इलियास हुसैन के दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हो गई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें