Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारश्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार को अपनों ने ही घेरा, भाजपा के नीतीश मिश्रा ने जताई नाराजगी

श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार को अपनों ने ही घेरा, भाजपा के नीतीश मिश्रा ने जताई नाराजगी

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोYogesh Yadav
Wed, 01 Dec 2021 10:28 PM
श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार को अपनों ने ही घेरा, भाजपा के नीतीश मिश्रा ने जताई नाराजगी

इस खबर को सुनें

सरकार में शामिल भाजपा कोटे के श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार को भाजपा के ही नीतीश मिश्रा ने बुधवार को विधानसभा में जबरदस्त घेराबंदी की। मंत्री के जवाब से नाराज प्रश्नकर्ता ने यहां तक कह दिया कि केवल ग्रेडिंग करने या पैसे की कटौती करने से युवाओं को प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता। यही नियम लागू रहा तो युवाओं को रोजगार भी नहीं मिलेगा। 

नीतीश मिश्रा के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में मंत्री ने कहा कि डोमेन स्किलिंग, आरटीडी व पीएमकेवीवाई के तहत एक लाख 14 हजार 568  युवाओं का पंजीकरण हुआ। इसमें से 59  हजार 400 का मूल्यांकन तो 55 हजार 437 को प्रमाण पत्र दिया गया। इसमें से 7182 को रोजगार मिला। डोमेन स्किलिंग में यह प्रावधान किया जा रहा है कि एजेंसियों को 20 फीसदी राशि तब तक नहीं दी जाएगी जब तक वे नियोजन नहीं देतीं। साथ ही एजेंसियों के प्रदर्शन पर ग्रेडिंग का भी प्रावधान किया जा रहा है।

मंत्री के जवाब से असंतुष्ट प्रश्नकर्ता ने कहा कि केवल ग्रेडिंग करने या पैसे की कटौती करने से युवाओं को प्रशिक्षण या रोजगार नहीं मिल सकता। विभाग की ऐसी क्या योजना है जिससे पंजीकृत शत-प्रतिशत युवाओं को प्रशिक्षण मिल सके और उन्हें रोजगार भी मिल जाए। तब मंत्री ने कहा कि पंजीकृत युवाओं को शत-प्रतिशत प्रशिक्षण मिल जाए और उन्हें रोजगार भी मिले, इसके लिए हर संभव कार्रवाई की जाएगी।

भाई वीरेन्द्र के सवाल पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि मनरेगा मजदूरों को पारश्रमिक केंद्र सरकार से सीधे लाभार्थी के खाते में जाती है। तीन सितम्बर से मजदूरों का भुगतान लंबित है। इस बाबत ग्रामीण विकास मंत्रालय को पत्र लिखा गया है। प्रश्नकर्ता के असंतुष्ट होने पर मंत्री ने कहा कि विस सत्र के बाद वे दिल्ली जाकर ग्रामीण विकास मंत्री से इस बाबत मुलाकात करूंगा ताकि मनरेगा मजदूरों को राशि मिल जाए। 

epaper

संबंधित खबरें