ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार के हाजीपुर में हुए सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में सात की मौत, हादसे की ये है वजह

बिहार के हाजीपुर में हुए सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में सात की मौत, हादसे की ये है वजह

बिहार के हाजीपुर(Hajipur) में रविवार सुबह दिल्ली आ रही सीमांचल एक्सप्रेस(Seemanchal Express)के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे सात लोगों की मौत हो गई। हादसा रविवार तड़के तीन बजकर 58 मिनट पर सहदेई...

बिहार के सहदेई बुजुर्ग में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की वजह से रूट की ट्रेनें कैंसल किए गए।
1/ 2बिहार के सहदेई बुजुर्ग में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की वजह से रूट की ट्रेनें कैंसल किए गए।
Seemanchal Express: Inquiry to be done by CRS Eastern Circle Latif Khan
2/ 2Seemanchal Express: Inquiry to be done by CRS Eastern Circle Latif Khan
वैशाली, लाइव हिन्दुस्तान Sun, 03 Feb 2019 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के हाजीपुर(Hajipur) में रविवार सुबह दिल्ली आ रही सीमांचल एक्सप्रेस(Seemanchal Express)के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे सात लोगों की मौत हो गई। हादसा रविवार तड़के तीन बजकर 58 मिनट पर सहदेई बुजुर्ग में हुआ। रेलवे की ओर जारी बयान में कहा गया कि प्रथम दृष्टया पटरी में दरार की वजह से हुआ यह रेल हादसा। पूर्व मध्य रेलवे के प्रवक्ता राजेश कुमार ने बताया कि सामान्य श्रेणी का एक डिब्बा, वातानुकुलित श्रेणी का एक डिब्बा बी3, शयनयान श्रेणी के डिब्बे एस8, एस9, एस10 और चार अन्य डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे ने कहा कि ट्रेन हादसे में छह लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों ने बताया कि हादसे के समय '12487 जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस तेज गति से चल रही थी। सोनपुर और बरौनी से डॉक्टरों का दल घटनास्थल पर पहुंच गया है। राहत एवं बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर राहत ट्रेन रवाना की गई है। रेलवे ने सोनपुर 06158221645, हाजीपुर 06224272230 और बरौनी 06279232222 के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

बिहार के सीएम नीतीश ने जताया दुख

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीमांचल एक्सप्रेस हादसे पर दुख जताया है और इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन हरसंभव मदद के आदेश दिए हैं।

सीमाचंल एक्सप्रेस हादसे में 7 की मौत, एक दशक में हुए ये बड़े रेल हादसे

5 लाख के मुआवजे का ऐलान

सीमांचल एक्सप्रेस में मृतकों के परिजनों को 5 लाख के मुआवजे का ऐलान किया गया है। इसके अलावा गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख का मुआवजा मिलेगा। मामूली रुप से जख्मी लोगों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

बिहार : सीमाचंल एक्सप्रेस पटरी से उतरी, देखें दिल दहला देने वाली घटना की फ़ोटो

राहत कार्य जारी 

सोनपुर और बरौनी से डॉक्टरों की टीम घटना स्थल पर पहुंच गयी है। मंडल रेल प्रबंधक और विभागीय अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गयी है। पटना स्थित एनडीआरएफ नियंत्रण कक्ष ने बताया कि बिहटा से एनडीआरएफ की दो टीमों को तथा दीदारगंज से एक टीम को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया है। वैशाली के पुलिस अधीक्षक और जिलाधिकारी को घटना के बारे में सूचना दे दी गयी है। 

सीमाचंल एक्सप्रेस हादसे में 7 की मौत, एक दशक में हुए ये बड़े रेल हादसे

रेल मंत्री पीयूष गोयल अधिकारियों के संपर्क में

रेल मंत्री पीयूष गोयल रेलवे बोर्ड के अधिकारियों तथा पूर्व मध्य रेलवे के महा प्रबंधक से दुर्घटना को लेकर संपर्क बनाये हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य संचालित करने के निदेर्श दिये हैं। मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक के नेतृत्व में वाणिज्यिक अधिकारियों एवं रेलवे कर्मचारियों की टीम खाद्य पदार्थ तथा पेयजल लेकर घटनास्थल पर पहुंच गयी है।        

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें