ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार के हजारों शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन का रास्ता साफ, केके पाठक ने हटाई रोक

बिहार के हजारों शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन का रास्ता साफ, केके पाठक ने हटाई रोक

पटना हाई कोर्ट के आदेश के बाद एसीएस केके पाठक के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने बिहार के हजारों यूनिवर्सिटी कर्मियों एवं शिक्षकों की सैलरी से बैन हटा दिया है।

बिहार के हजारों शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन का रास्ता साफ, केके पाठक ने हटाई रोक
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाSat, 04 May 2024 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के विश्वविद्यालयों में तैनात करीब 15 हजार शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन का रास्ता साफ हो गया है। पटना हाई कोर्ट के आदेश के बाद केके पाठक के शिक्षा विभाग ने सभी 13 विश्वविद्यालयों के बैंक खातों के संचालन पर डेढ़ माह से लगी रोक हटा दी है। साथ ही यूनिवर्सिटी के पदाधिकारियों के बंद वेतन को भी फिर से चालू करने को कहा है। विश्वविद्यालय कर्मियों का वेतन बीते तीन माह से बंद था।

शिक्षा सचिव वैद्यनाथ यादव ने शनिवार को सूबे के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बैंक प्रबंधन को भी पत्र लिखकर सरकार के फैसले की जानकारी दे दी है। पटना हाईकोर्ट के निर्देश के बाद विभाग ने यह कदम उठाया है। 

दरअसल, शिक्षा विभाग ने विभागीय बैठक में कुलपतियों के नहीं आने के बाद नाराजगी प्रकट करते हुए 28 फरवरी को सभी विश्वविद्यालयों के खातों पर से रोक लगा दी थी। साथ ही वीसी, प्रो-वीसी व अन्य पदाधिकारियों के वेतन पर रोक लगा दी थी।

इसके बाद सशर्त कुछ छूट दी गई और कुलपतियों की बैठक फिर से बुलाई गई। मगर वे बैठक में फिर नहीं आए। इसके बाद विभाग ने 15 मार्च को फिर से बैंक खातों पर फिर से पूर्णत: रोक लगी दी। इसके बाद से विश्वविद्यालयों के बैंक खाते पर रोक है और विश्वविद्यालयकर्मियों के वेतन भी बंद हैं।

केके पाठक से विवाद का HC में निपटारा, बैठक में आएंगे वीसी, बैंक खातों से रोक हटी

तीन मई को सुनवाई के दौरान पटना हाईकोर्ट ने मगध विश्वविद्यालय बनाम राज्य सरकार व अन्य के तहत तत्काल बैंक खातों पर लगी रोक हटाने और वेतन चालू करने का आदेश पारित किया। इसके बाद शुक्रवार को ही विभाग में उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें बैंक खातों से रोक हटाने का निर्णय लिया गया।