ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकेके पाठक ने दी शिक्षक अभ्यर्थियों को खुशखबरी, बिहार में बंपर भर्ती, तीसरे-चौथे चरण में इतनी सीटों पर होगी बहाली

केके पाठक ने दी शिक्षक अभ्यर्थियों को खुशखबरी, बिहार में बंपर भर्ती, तीसरे-चौथे चरण में इतनी सीटों पर होगी बहाली

बिहार में फिर से टीचर्स की बंपर भर्ती होने वाली है। इस साल एक लाख से अधिक पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी। तीसरे चरण में 70 हजार और बची हुई सीटों पर चौथे चरण में भर्ती होगी।

केके पाठक ने दी शिक्षक अभ्यर्थियों को खुशखबरी, बिहार में बंपर भर्ती, तीसरे-चौथे चरण में इतनी सीटों पर होगी बहाली
Sandeepहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSat, 03 Feb 2024 06:48 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में इस साल एक लाख से अधिक पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति मार्च में तथा चौथे चरण की अगस्त, 2024 में होगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इसका ऐलान किया है। उन्होंने शुक्रवार को किशनगंज जिले के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को दी। इधर, शिक्षा विभाग तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में जुट चुका है। इसी माह (फरवरी) में तीसरे चरण की नियुक्ति का विज्ञापन जारी होगा। परीक्षा मार्च में होगी।

 विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, तीसरे चरण में करीब 70 हजार पदों पर नियुक्ति होनी है। शेष पदों पर चौथे चरण में नियुक्ति होगी। तीसरे चरण को लेकर विभाग के द्वारा सभी जिलों से विषयवार अद्यतन रिक्त पदों की सूची मांगी गयी है। जल्द ही सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेजी जाएगी। तीसरे और चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति भी आयोग के माध्यम से करायी जाएगी।

 पूर्व से कार्यरत नियोजित शिक्षकों के वैसे पदों को भी स्थायी किया जा रहा है, जो बीपीएससी के द्वारा चयनित होकर स्कूलों में योगदान दिये हैं। नियोजित शिक्षकों के पदों को स्थायी पद में तब्दील करने के बाद इन्हें भी तीसरे चरण की नियुक्ति में शामिल किया जाएगा। ऐसे पदों की संख्या 20-25 हजार होने की उम्मीद है। इसकी वास्तविक संख्या की जानकारी जिलों से रिपोर्ट आने पर होगी।


मालूम हो कि दूसरे चरण में हुई नियुक्ति में 15 हजार अभ्यर्थियों के पूरक रिजल्ट जारी करने का निर्णय था, जिस पर बाद में रोक लगा दी गई। इन 15 हजार पदों को भी अब तीसरे चरण की नियुक्ति में शामिल किया जाएगा। इसके बाद भी जो पद रिक्त रह जाएंगे, उन्हें अगस्त की परीक्षा में शामिल किया जाएगा। पहले चरण में दो नवंबर, 2023 और दूसरे चरण में 13 जनवरी, 2014 को राज्यभर में चयनित शिक्षकों को नियुक्तिपत्र दिये गये थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें