ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारKhagaria Results 2024 : खगड़िया में लोजपा के राजेश वर्मा की पहली बार में जीत, पुराने संजय कुशवाहा हारे

Khagaria Results 2024 : खगड़िया में लोजपा के राजेश वर्मा की पहली बार में जीत, पुराने संजय कुशवाहा हारे

Khagaria Results 2024 : बिहार की खगड़िया लोकसभा सीट पर लोजपा-आर के कैंडिडेट राजेश वर्मा ने जीत दर्ज किया है। पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे राजेश वर्मा ने सीपीएम के संजय कुशवाहा को हरा दिया।

Khagaria Results 2024 : खगड़िया में लोजपा के राजेश वर्मा की पहली बार में जीत, पुराने संजय कुशवाहा हारे
khagaria lok sabha result rajesh verma ljpr sanjay kushwaha cpiml
Sandeepलाइव हिन्दुस्तान,खगड़ियाTue, 04 Jun 2024 11:48 PM
ऐप पर पढ़ें

Khagaria Results 2024: खगड़िया लोकसभा सीट पर चिराग पासवान की लोजपा-रामविलास के कैंडिडेट राजेश वर्मा की जीत हुई है। चिराग की पार्टी के सभी 5 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज किया है। राजेश वर्मा के खिलाफ सीपीएम के संजय कुशवाहा चुनाव लड़ रहे थे। राजेश वर्मा ने उन्हें एक लाख एकसठ हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया। इस चुनाव में  राजेश वर्मा को 538657  मत मिले। उनके विरोधी उम्मीदवार संजय कुशवाहा को 377526 मत प्राप्त हुए।

16:14 PM- खगड़िया सीट पर एलजेपीआर के राजेश वर्मा 75539 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं सीपीआई माले के संजय कुमार पीछे चल रहे हैं।

13:43 PM-  खगड़िया सीट पर एलजेपीआर के राजेश वर्मा 34  हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं सीपीआई माले के संजय कुमार पीछे चल रहे हैं।

12:58 PM-  खगड़िया सीट पर एलजेपीआर के राजेश वर्मा 28 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं सीपीआई माले के संजय कुमार पीछे चल रहे हैं।

12:21 PM- खगड़िया सीट पर एलजेपीआर के राजेश वर्मा 21 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं सीपीआई माले के संजय कुमार पीछे चल रहे हैं।

10:41 AM- खगड़िया सीट पर एलजेपीआर के राजेश वर्मा आगे चल रहे हैं। वहीं सीपीआई माले के संजय कुमार पीछे चल रहे हैं।

8:00 AM- खगड़िया सीट पर मतगणना शुरू

1957 में पहली बार लोकसभा चुनाव हुआ। तब से कांग्रेस यहां सिर्फ तीन बार जीत दर्ज कर पाई। इस बीच में यहां समाजवादी पार्टियों का दबदबा रहा। हालांकि आरजेडी यहां से सिर्फ एक बार 2004 में ही जीत दर्ज कर पाई। 2014 और 2019 में खगड़िया से लोजपा के महबूब अली कैसर सांसद रहे। 2019 में वीआईपी चीफ मुकेश सहनी को 2 लाख 40 हजार से ज्यादा वोटों से मात दी थी। वहीं 2014 में आरजेडी के कृष्ण यादव को 76 हजार वोटों से मात दी थी। 

इस लोकसभा क्षेत्र के अंर्तगत 6 विधानसभा सीटें आती हैं। जिसें सहरसार जिले की सिमरी बख्तियारपुर, समस्तीपुर जिले की हसनपुर और खगड़िया जिले की अलौली, खगड़िया, बेलदर एवं परबत्ता विधानसभा सीटें आती हैं। जातिगत समीकरण की बात करें तो खगड़िया लोकसभा सीट पर यादव मतदाता निर्णायक भूमिका में रहते हैं। मल्लाह और मुस्लिम वोटरों की संख्या भी ज्यादा है। इनके अलावा कुर्मी, कुशवाहा और सवर्ण वोटर भी अहम भूमिका निभाते हैं। पिछले चुनावों पर नजर डालें तो खगड़िया से यादव और कुशवाहा उम्मीदवारों का दबदबा देखने को मिला है।