DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अजगैवीनाथ धाम: कुव्यवस्थाओं के बावजूद कांवरियों के हौसले नहीं हो रहे पस्त

shravani mela  one lakhs and sixty thousand kanwariyas left for deoghar from sultanganj of bhagalpur

श्रावणी मेले को लेकर अजगैवीनाथ धाम में भोले भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। चारों ओर कांवरिये ही नजर आ रहे हैं। कुव्यवस्थाओं के बावजूद कांवरियों के हौसले में कमी नहीं दिख रही है। तरह-तरह के कांवर लेकर श्रद्धालु सुल्तानगंज से देवघर के लिए रवाना हो रहे हैं। शनिवार को भी पौने दो लाख से ज्यादा कांवरिये जल लेकर देवघर के लिए रवाना हुए।

धूप-छांव की परवाह किए बिना कांवरिये उबर-खाबड़ सड़कों पर चल रहे हैं। शनिवार को कहीं सामान्य तो कहीं दांडी बम बनकर कांवरिये चल रहे थे। जगह-जगह डाक बम का जत्था दिख रहा था। अभी भी कांवरियों को गंगा घाट पर स्नान करने में परेशानी हो रही है। अपर रोड में भोलेनाथ के भक्तों द्वारा कहीं टॉफी, कहीं नींबू पानी तो कहीं शीतल पेयजल का वितरण कांवरियों के बीच किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर कांवरियों की भीड़ की वजह से जगह-जगह जाम भी लग जा रहे हैं। रेलवे पुल पर रुक- रुककर वाहन चल रहे थे।

महिला श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी
कांवरियों को गंगा घाट पर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कांवर यात्रा में आई महिला कांवरिओं को उस समय अधिक परेशानी महसूस होती है, जब गंगा स्नान के समय सामने फोटोग्राफरों  की भीड़ लगी रहती हैं। फोटोग्राफर महिला कांवरियों को फोटो खींचने के लिए बाध्य कर देते हैं।  गंगाघाट पर यूरिनल नहीं रहने से भी महिलाओं को परेशानी हो रही है। वस्त्र बदलने के लिए जगह की कमी से भी उन्हें परेशानी हो रही है। सुपौल की रहने वाली रीना देवी व सुलोचना देवी कहती हैं कि महिलाओं के लिए कोई खास व्यवस्था गंगा घाट पर नहीं की गई है। फोटोग्राफरों को गंगा में प्रवेश कर फोटो खींचने का लाइसेंस  प्रशासन ने दे रखा है। महिला स्नान करती है और पुरुष फोटोग्राफर सामने खड़े रहते हैं। 

हरियाली के प्रति कांवरिये कर रहे जागरूक 
मेले में तरह-तरह के कांवरिये भोलेनाथ के दरबार जा रहे हैं। शनिवार को पर्यावरण सुरक्षा के लिए हरियाली लेकर मीठापुर, पटना का कांवरिया जत्था मुकेश बम के नेतृत्व में हरे लिबास में अजगैवीनाथ से बाबाधाम के लिए रवाना हुआ। इन कांवरियों ने बताया कि हरियाली बचाना अतिआवश्यक है। यह हमलोगों की 21वीं कांवर यात्रा है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए हमलोग हरियाली लेकर बाबा दरबार अर्पण करने जा रहे हैं।

रायबरेली के आयुक्त ने उठाया गंगाजल 
श्रावणी मेले में राजा से लेकर रंक तक कांवर यात्रा में भाग लेने यहां आते हैं। पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा में स्नान कर अपने साथ गंगाजल लेकर अजगैवीनाथ धाम से बाबाधाम के लिए प्रस्थान करते हैं। शनिवार को रायबरेली के आयुक्त रणवीर प्रसाद पवित्र गंगा में स्नान कर अपने साथ गंगाजल लेकर भोलेनाथ को जल अर्पण करने के लिए प्रस्थान किए। उनकी अगुवाई के लिए बीडीओ प्रभात रंजन मौजूद थे।
 
कांवरिया अपडेट 
03 अगस्त कांवरियों की संख्या
कुल सामान्य बम -179301
पुरुष-111167
महिला-68134
कुल डाक बम- 1516
पुरुष-1498
महिला-16

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kanwaris are not getting battered despite misdeeds