DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारबेगूसराय: सिमरिया में इस साल नहीं लगेगा कल्पवास मेला, जिला प्रशासन ने जगह-जगह लगाए बैनर, जानें वजह

बेगूसराय: सिमरिया में इस साल नहीं लगेगा कल्पवास मेला, जिला प्रशासन ने जगह-जगह लगाए बैनर, जानें वजह

हिन्दुस्तान ब्यूरो,सिमरिया धामSneha Baluni
Fri, 15 Oct 2021 12:49 PM
बेगूसराय: सिमरिया में इस साल नहीं लगेगा कल्पवास मेला, जिला प्रशासन ने जगह-जगह लगाए बैनर, जानें वजह

बिहार के बेगूसराय जिले के चर्चित आध्यात्मिक और मोक्षदायिनी सिमरिया धाम के गंगातट पर इस वर्ष भी कल्पवास मेला नहीं लगेगा। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर डीएम ने कार्तिक माह में लगने वाले कल्पवास मेला के आयोजन पर रोक लगा दी है। जिला प्रशासन द्वारा कल्पवास मेला स्थगित रहने से संबंधित बैनर जीरोमाइल दिनकर गोलंबर, सिमरिया समेत सभी प्रमुख जगहों पर लगा दिए गए हैं। 

डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि सिमरिया में कल्पवास मेला 18 अक्टूबर से 19 नवंबर तक लगना है। लेकिन कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर एवं संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए मेले को स्थगित कर दिया गया है। डीएम ने बताया कि सिमरिया कल्पवास मेले में अत्यधिक संख्या में गंगा स्नान करने श्रद्धालु आते हैं एवं एक माह तक झोपड़ी या टेंट में रहकर घर वापस लौटते हैं। 

27 सितंबर को खालसा समिति के अध्यक्षों के साथ की गई बैठक में सभी साधु-संतों द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन करने का भरोसा दिलाया गया। खालसा समिति द्वारा बताया गया कि कल्पवास मेले में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा, ताकि कल्पवासी का कल्पवास भंग ना हो। सभी ने कोविड संक्रमण से बचाव के नियमों का अक्षरशः पालन करने का आश्वासन दिया।

हालांकि हरिद्वार एवं प्रयागराज में कोरोना के कारण बहुत सारे साधु-संतों की मृत्यु हुई है, इसे ध्यान में रखना होगा। इस दुर्गा पूजा, दिपावली, छठ पर्व के अवसर पर बड़ी संख्या में बाहर के राज्यों से श्रद्धालु घर वापस आते हैं, जिससे कोरोना से संक्रमित होने की आशंका बनी हुई है। अभी कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है बल्कि और भी भयावह रूप में आने की संभावना है। कल्पवास मेला आयोजित होने से मानव जीवन को खतरा हो सकता है। कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए जनहित में सिमरिया कल्पवास मेले को स्थगित कर दिया गया है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें