ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारदरभंगा: आयुर्वेदिक कॉलेज में होगी ज्योतिष चिकित्सा की पढ़ाई, जानिए- क्या है नामांकन के लिए योग्यता

दरभंगा: आयुर्वेदिक कॉलेज में होगी ज्योतिष चिकित्सा की पढ़ाई, जानिए- क्या है नामांकन के लिए योग्यता

शुरुआत ● देश में पहली बार की गयी है ज्योतिष आयुर्वेदिक चिकित्सा की शुरुआत ● स्ववित्तपोषित योजनांतर्गत चार अन्य विषयों की भी होगी पढ़ाई राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान...

दरभंगा: आयुर्वेदिक कॉलेज में होगी ज्योतिष चिकित्सा की पढ़ाई, जानिए- क्या है नामांकन के लिए योग्यता
निज प्रतिनिधि,दरभंगाSat, 04 Dec 2021 11:54 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शुरुआत

● देश में पहली बार की गयी है ज्योतिष आयुर्वेदिक चिकित्सा की शुरुआत

● स्ववित्तपोषित योजनांतर्गत चार अन्य विषयों की भी होगी पढ़ाई

राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान में अगले सत्र से देश में पहली बार ज्योतिष आयुर्वेदिक चिकित्सा की पढ़ाई शुरू होगी। मिथिला दर्शन और ज्योतिष के मामले में आदि काल से प्रख्यात रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस पाठ्यक्रम का निर्माण किया गया है।

इस विधि से चिकित्सा भी शुरू कर दी गई है। मिथिला के लोगों में जन्मपत्री और हस्तरेखा में अटूट आस्था है। इसके कारण चिकित्सा शुरू होते ही यह आम लोगों में लोकप्रिय होने लगा है। इस पद्धति में जन्मपत्री और हस्तरेखा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शिक्षक की भी नियुक्ति हो चुकी है। फिलहाल यह चिकित्सा सिर्फ संस्थान परिसर में ही उपलब्ध है। यह मानना है कि इस चिकित्सा के लिए बिल्कुल शांत वातावरण चाहिए जो आयुर्वेदिक अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। विशेष कक्ष के निर्माण के बाद इसे अस्पताल में भी उपलब्ध कराया जा सकता है।

इस पाठ्यक्रम में चिकित्सा में स्नातक, बीएससी या पारामेडिकल में स्नातक लोगों का ही नामांकन हो सकेगा। संस्थान में स्ववित्तपोषित योजनांतर्गत चार पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होगी। इनके पाठ्यक्रम का निर्माण कर आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना को स्वीकृति के लिए भेज दिये गये हैं। साथ ही पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए अनुमति को राज्य सरकार के शिक्षा विभाग को भी पत्र भेजा गया है। राज्य सरकार से अनुमति मिलते ही विश्वविद्यालय से पाठ्यक्रम स्वीकृति का पत्र निर्गत कर दिया जाएगा। इन पाठ्यक्रमों में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मेडिकल एस्ट्रोलॉजी का एक वर्षीय पाठ्यक्रम भी शामिल है। इसके चार पत्र होंगे। इसमें नामांकित छात्रों को अस्पताल में इलाज सीखना होगा क्योंकि मरीज वहीं मिलेंगे। अन्य विषयों में एक वर्षीय मेडिकल डिप्लोमा इन मेडिसिनल प्लांट्स, दो वर्षीय डिप्लोमा इन आयुर्वेदिक फॉर्मेसी, दो वर्षीय एमएससी इन योगा शामिल हैं।

पीजी डिप्लोमा इन मेडिसिनल प्लांट्स का पाठ्यक्रम किया गया तैयार

संस्थान के प्राचार्य डॉ. दिनेश्वर प्रसाद ने बताया कि आयुर्वेद शास्त्रत्त् के मुताबिक जो जहां पैदा होता है वहीं उसके रोगों के इलाज के लिए चिकित्सकीय पौधे भी पैदा होते हैं। इसी को दृष्टि में रखकर पीजी डिप्लोमा इन मेडिसिनल प्लांट्स का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है ताकि आयुर्वेदिक इलाज के लिए मिथिला में ही प्लांट्स उगाये जाएं और उसका उपयोग चिकित्सा में हो। इससे यहां के किसानों की आय बढ़ेगी और रोजगार भी पैदा होंगे। इसलिए इन पाठ्यक्रमों से इलाज के अलावा यहां के लोगों भी अतिरिक्त लाभ मिलेंगे। उन्होंने बताया कि जब वे पटना आयुर्वेदिक कॉलेज के प्राचार्य थे तब भी उन्होंने इन विषयों की पढ़ाई शुरू करने का प्रयास किया था लेकिन कतिपय कारणों से सफलता नहीं मिली। अब वातावरण अनुकूल है। इसलिए यह सफल होगा और इसका लाभ लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मिथिला ज्योतिष का गढ़ रहा है। यहां मेडिसिनल प्लांट्स के लिए भूमि भी उपयुक्त और उपलब्ध है। उन्होंने संस्थान को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने में यहां के जनप्रतिनिधियों के सहयोग की अपेक्षा भी की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें