DA Image
3 दिसंबर, 2020|12:38|IST

अगली स्टोरी

जहानाबाद: बराबर श्रावणी मेले पर लगी कोरोना की नजर, बोलबम के जयघोष से नहीं गूंजेगी बराबर की वादियां

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण बिहार के जहानाबाद जिले में प्रसिद्ध श्रावली मेले का आयोजन इस वर्ष स्‍थगित कर दिया गया है। डीएम नवीन कुमार एक बैठक के दौरन इस संबंध में निर्देश जारी किया। डीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि मेला का आयोजन होने पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं होगा। जिससे कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ेगा।

मंदिर जीर्णोद्धार समिति के कोषाध्यक्ष मनोज चंद्रवंशी तथा सिद्धेश्वरनाथ मंदिर के महंथ प्रतिनिधि भानुप्रताप सिंह ने कहा कि देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। श्रावणी मेला में लाखों लोग आते हैं। प्रत्येक सोमवार को 50 हजार से अधिक श्रद्धालु की भीड़ उमड़ती है। ऐसी परिस्थति में कोरोना और तेजी से फैलेगा। कोरोना वायरस को देखते हुए मेला का आयोजन उचित नहीं होगा।

तीनों रास्तों को सील करने की है जरूरत 
बैठक में यह भी कहा गया कि पूरे सावन माह में मंदिर जाने वाले तीनों रास्ते को सील करने की जरूरत है। ताकि कोई भी श्रद्धालु मंदिर तक न पहुंच सके। सभी प्रतिनिधियों की सलाह पर अधिकारियों ने श्रावणी मेला को स्थगित कर दिया। बैठक की अध्यक्षता बीडीओ अनिल मिस्त्री ने की।  

श्रावणी मेला और कांवर यात्रा को लेकर पहले से ही श्रद्धालु तैयारी करते थे। मखदुमपुर स्थित बराबर की वादियां श्रावणी मेला के दौरान बोमबम की जयघोष से गूंजती थी। लेकिन, इस बार बराबर की वादियों में बोलबम की आवाज नहीं सुनाई पड़ेगी।  बराबर की वादियां वीरान दिख रही है। जब से कोरोना ने दस्तक दिया है। तब से बराबर में श्रद्धालुओं का आना बंद हो गया है। पटना के गायघाट और फतुहां से लोग जल लेकर कांवर यात्रा करते थे। पहले से ही कांवर को सजाया जाता था। लेकिन, इस बार कोरोना ने लोगों के मंसूबे पर पानी फेर दिया। वहीं बराबर सिद्धेश्वरनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए जहानाबाद जिले के अलावा नालंदा, नवादा, गया, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर, पटना समेत कई जगहों से लोग आते थे। एक माह तक ट्रेनों और अन्य वाहनों में बराबर जाने के लिए यात्रियों की भीड़ लगी रहती थी। पीले वस्त्रों से जहानाबाद, गया, बेला, मखदुमपुर रेलवे स्टेशन पटा रहता था। लेकिन, इस बार यह दृश्य देखने को नहीं मिलेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jehanabad barabar shravani mela coronavirus covid 19 Bihar shravani mela sawan mela Bihar