ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में स्कूली बच्चों के लिए पोशाक बनाएंगी जीविका दीदियां, सरकार ने योजना को दी मंजूरी

बिहार में स्कूली बच्चों के लिए पोशाक बनाएंगी जीविका दीदियां, सरकार ने योजना को दी मंजूरी

बिहार में मुख्यमंत्री पोशाक योजना के तहत स्कूली बच्चे अब जीविका समूह और उद्यमिता विकास से संबद्ध क्लस्टर्स से ही पोशाक की खरीद करेंगे। यह समूह राज्य में उत्पादित कपड़ों का उपयोग पोशाक सिलाई के लिए...

बिहार में स्कूली बच्चों के लिए पोशाक बनाएंगी जीविका दीदियां, सरकार ने योजना को दी मंजूरी
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोWed, 20 Jan 2021 10:39 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में मुख्यमंत्री पोशाक योजना के तहत स्कूली बच्चे अब जीविका समूह और उद्यमिता विकास से संबद्ध क्लस्टर्स से ही पोशाक की खरीद करेंगे। यह समूह राज्य में उत्पादित कपड़ों का उपयोग पोशाक सिलाई के लिए करेंगे। अगले शैक्षणिक सत्र से यह लागू होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि योजना के तहत पहले की तरह ही पोशाक की राशि पहली से 12 वीं कक्षा के बच्चों के खाते में भेज दी जाएगी। उस राशि से बच्चे सिले हुए दो पोशाक जीविका समूह अथवा उद्यमिता विकास से संबद्ध क्लस्टर्स से खरीदेंगे। इसके लिए शिक्षा, उद्योग, ग्रामीण विकास और वित्त विभाग मिलकर मार्गदर्शिका तैयार करेंगे। उसी के आधार पर बच्चे पोशाक की खरीद करेंगे। पहले वे बाजार से इसकी खरीद करते थे। राज्य सरकार के इस फैसले से स्थानीय उत्पादक कंपनी के साथ-साथ जीविका से जुड़ी महिलाओं की आय बढ़ेगी। 

विधानमंडल का सत्र 19 फरवरी से, 22 को पेश होगा बजट 
विधानमंडल का बजट सत्र 19 फरवरी से 24 मार्च तक चलेगा। 19 को ही राज्यपाल दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। इसी दिन आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा। 22 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश होगा। इसी दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद और 23 को सरकार का उत्तर होगा। 24 को वर्ष 2020-21 का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश होगा। 26 फरवरी से विभागवार आय-व्यय पर चर्चा और उसपर सरकार का उत्तर शुरू होगा। कुल 22 बैठकें होंगी। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें