DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Lok Sabha Elections 2019: महापर्व की अब सारथी बनेंगी जीविका दीदियां

96

जीविका की दीदी घर चलाती हैं। परिवार संभालती हैं। अपने समूह के माध्यम से खुद को स्वावलंबी बनाती हैं। वो स्कूल का निरीक्षण करती हैं। अब उनकी एक और नई भूमिका सामने आयी है। 2019 के लोकसभा चुनाव में जीविका दीदियां लोकतंत्र के महापर्व की सारथी भी बन रहीं हैं। सूबे में लगभग 96 लाख जीविका दीदी हैं। चुनाव में इनकी सहभागिता एक नई इबारत लिख सकती है। अकेले मधुबनी जिले में जीविका से जुड़ी दीदियों की संख्या सवा चार लाख से अधिक है। चुनाव की घोषणा के साथ ही वो लोकतंत्र को मजबूती देने के लिए निकल गई हैं। 

जिले के रहिका, कलुआही, राजनगर में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। ये दीदियां समन्वयकों के साथ बैनर लेकर गांव की गलियों में घूम रही हैं। लोगों को जागरूक कर रही हैं कि वो घरों से निकलें और अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करें। सिर्फ वोट ही न करें बल्कि जाति, धर्म और प्रलोभन से ऊपर उठकर नैतिकता के आधार पर वोट करें।  वो बता रही हैं कि वोट से जब हम अपनी सरकार चुनते हैं तो हमारा विकास कैसे होता है। घर-घर और गांव-गलियों में घूम-घूमकर लोगों को प्रेरित कर रही हैं जिसमें महिलाओं पर इनका खास ध्यान है। 

जागरूकता के लिए प्रभातफेरी, संगोष्ठी, रैली, शपथग्रहण कार्यक्रम तय हैं। जिला परियोजना प्रबंधक ऋचा गार्गी कहती हैं कि हमारी कोशिश है कि गांव की महिलाएं जो कई बार वोट देने के लिए नहीं जाती हैं उन्हें बूथ तक पहुंचाया जाए।

जिलों में डीएम अपने स्तर से जीविका दीदियों के जागरूकता अभियान में सहभागिता तय कर रहे हैं। वोटरों को मतदान के लिए प्रेरित करना लोकतंत्र के लिए एक बेहतर मुहिम है। 
-महुआ राय चौधरी, प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर, गवर्नेंस एंड नॉलेज मैनेजमेंट, जीविका 

लोगों को वोट के लिए प्रेरित कर रहीं
मधुबनी के डीएम और जिला निर्वाचन पदाधिकारी एसके अशोक ने बताया कि जीविका की दीदी मतदान के लिए गांव-गांव घूमकर लोगों को जागरूक कर ही हैं। 

इसमें सब अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए यह काम करना है। लोकतंत्र के महापर्व में सबकी जिम्मेदारी है कि अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jeevika Didi has important role Lok Sabha elections 2019 in Bihar