ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारJDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की 29 जून को बैठक; कई बड़े फैसलों की उम्मीद, सभी MP-MLA रहेंगे मौजूद

JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की 29 जून को बैठक; कई बड़े फैसलों की उम्मीद, सभी MP-MLA रहेंगे मौजूद

दिल्ली में 29 जून को जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक है। जिसकी अध्यक्षता नीतीश कुमार करेंगे। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। जिसमें सांसदों, विधायकों समेत पार्टी पदाधिकारी शामिल होंगे।

JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की 29 जून को बैठक; कई बड़े फैसलों की उम्मीद, सभी MP-MLA रहेंगे मौजूद
cm nitish kumar with lalan singh
Sandeepहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 25 Jun 2024 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की तैयारी अंतिम चरण में है। इसमें शामिल होने के लिए पार्टी के संबंधित नेताओं को संदेश भेजा जा चुका है। मुख्यमंत्री सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 29 जून को दिल्ली में यह बैठक होनी है। बैठक में केंद्र और राज्य सरकार में पार्टी के तमाम मंत्रीगण, लोकसभा और राज्यसभा के सांसद, सभी प्रदेशों के अध्यक्ष समेत राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य शामिल होंगे, जिनकी संख्या करीब सौ रहेगी।

लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद हो रही इस बैठक में कई अहम निर्णय लिये जाने की उम्मीद है। साथ ही लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर भी बैठक में चर्चा होगी। चुनाव में पार्टी का बेहतर प्रदर्शन रहा है। जदयू के 12 सांसद जीत कर आये हैं। बैठक में भाग लेने के लिए पार्टी के सभी नेता 28 जून तक दिल्ली पहुंच जाएंगे।

यह भी पढ़िए- लालू-तेजस्वी से कोइरी वोट बचाने की कोशिश में जेडीयू? नीतीश ने बिहार चुनाव से पहले कुशवाहा पर खेला दांव

लोकसभा चुनाव में बिहार की बात करें तो एनडीए को 9 सीटों का नुकसान हुआ जदयू को चार सीटें गंवानी पड़ी। और 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी। माना जा रहा है कि कार्यकारिणी में संगठन विस्तार, पार्टी को मजबूत करने, बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा या स्पेशल पैकेज और आगामी बिहार विधानसभा चुनाव से जुड़े प्रस्ताव लाए जा सकते हैं। 

इसके पहले 29 दिसम्बर 2023 जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में बुलाई गई थी। जिसमें नीतीश कुमार को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया। जिसके बाद बिहार में नीतीश कुमार ने बड़ा उलटफेर करते हुए गठबंधन को बड़ा झटका दिया था। और बीजेपी के साथ मिलकर एनडीए सरकार बना ली थी। जिससे बिहार में  राजद कांग्रेस, वामदल सत्ता से बाहर हो गए। इसका असर 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी पड़ा था