DA Image
10 अप्रैल, 2020|12:28|IST

अगली स्टोरी

जेडीयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो का दिल्ली में निधन, नीतीश ने जताया शोक

baidyanath prasad mahto

बिहार के वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट से सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो का शुक्रवार (28 फरवरी) को निधन हो गया। बैद्यनाथ प्रसाद महतो काफी दिनों से बीमार चल रहे थे और दिल्ली एम्स में उनका इलाज चल रहा था। बैद्यनाथ प्रसाद महतो एक हफ्ते से वेंटिलेटर पर थे।

गौरतलब है कि वाल्मीकि नगर सीट पर जेडीयू उम्मीदवार बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने 3,54,616 वोटों से जीत दर्ज की। महतो को कुल 6,02,660 वोट हासिल हुए थे। दूसरे नंबर पर कांग्रेस उम्मीदवार शाशवत केदार को 2,48,044 मत प्राप्त हुए थे।

वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में आता है। ये इलाका नेपाल की सीमा से सटा हुआ है और बिहार के सुदूर उत्तर में पड़ता है। 2002 के परिसीमन के बाद साल 2008 में पहली बार ये लोकसभा सीट अस्तित्व में आई। इससे पहले ये सीट बगहा के नाम से जानी जाती थी।

बिहार से सांसद और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने बैद्यनाथ महतो के निधन पर दुख जताया। उन्होंने लिखा, "वाल्मीकिनगर से जदयू सांसद श्री बैद्यनाथ प्रसाद महतो जी के आकस्मिक निधन की दुखद सूचना मिली है। मैं दिवंगत आत्मा के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि शोक की इस घड़ी में उनके परिजनों को संबल प्रदान करें।"

नीतीश कुमार ने जताया दुख
उनके निधन की खबर से बिहार में शोक की लहर छा गई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महतो के असामयिक निधन पर दुख और शोक प्रकट किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा, "बैद्यनाथ प्रसाद महतो अपने संसदीय क्षेत्र में काफी लोकप्रिय थे। सामाजिक कार्यों में उनकी गहरी अभिरुचि थी। उन्होंने बिहार सरकार में मंत्री पद की जिम्मेदारियों का भी कुशलतापूर्वक निवर्हन किया था। वे 2009 एवं 2019 में वाल्मीकिनगर से सांसद निर्वाचित किए गए।" 

उन्होंने आगे कहा, “अपने आदर्शों की बदौलत सार्वजनिक जीवन में उच्च स्थान प्राप्त किया। उन्होंने अपने व्यक्तित्व की बदौलत समाज के सभी वर्गों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया। मेरा महतो जी से काफी लम्बे समय से राजनीतिक रिश्ता था और वे विश्वस्त सहयोगी थे। उनके निधन से मैं व्यक्तिगत रूप से ममार्हत हूं। उनका निधन राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है।” नीतीश ने कहा कि महतो का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JDU MP Form ValmikiNagar Baidyanath Prasad Mahto passed away in AIIMS