ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारजी-20 में नालंदा यूनिवर्सिटी का खंडहर दिखाने पर JDU का पीएम मोदी पर हमला, पूछा- 13 साल में क्यों नहीं बना

जी-20 में नालंदा यूनिवर्सिटी का खंडहर दिखाने पर JDU का पीएम मोदी पर हमला, पूछा- 13 साल में क्यों नहीं बना

जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहां है कि जी 20 शिखर सम्मेलन में विदेशी मेहमानों को नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर की तस्वीर क्यों दिखाई गई? उन्हें नया भवन क्यों नहीं दिखाया गया

जी-20 में नालंदा यूनिवर्सिटी का खंडहर दिखाने पर JDU का पीएम मोदी पर हमला, पूछा- 13 साल में क्यों नहीं बना
Sudhir Kumarलाइव हिंदुस्तान,पटनाTue, 12 Sep 2023 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में आयोजित की जी 20 का शिखर सम्मेलन समाप्त हो गया है।  विदेशों से पधारे मेहमान विदा हो हो चुके हैं।  लेकिन बिहार में इसे लेकर सियासत जारी है। जेडीयू ने नालंदा के खंडहर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर हमला बोला है। पार्टी प्रवक्ता नीरज कुमार ने केंद्र सरकार से सवाल किया है कि नालंदा विश्वविद्यालय के नए भवन को क्यों नहीं दिखाया गया। जी 20 सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति द्वारा दिए गए डिनर पार्टी के दौरान बैकग्राउंड में नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर को दिखाया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश से मेहमानों को इसके बारे में बता रहे थे। 

जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने पीएम मोदी पर तंज कसते  हुए कहां है कि जी 20 शिखर सम्मेलन में विदेशी मेहमानों को नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर की तस्वीर क्यों दिखाई गई?  उन्हें नया भवन क्यों नहीं दिखाया गया?  इसके पीछे क्या राज है?  इसके साथ केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा है  कि बीते 13 सालों में नालंदा विश्वविद्यालय का भवन नहीं बना।  इसका क्या कारण है।  केंद्र सरकार को इसका कारण बताना चाहिए। 

G20: जहां होस्ट हुआ डिनर, वहां पीछे थी नालंदा यूनिवर्सिटी की तस्वीर; PM मोदी ने बाइडन को समझाया इतिहास

इससे पहले जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने भी नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर दिखाएजाने पर सवाल खड़ा किया। पत्रकारों से बात करते हुए ललन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का शुक्रगुजार होना चाहिए क्योंकि,  नालंदा विश्वविद्यालय की जी तस्वीर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों को देश का गौरव समझा रहे थे उसका पुनरुद्धार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही करवाया।  उन्हें बताना चाहिए था कि इसमें नीतीश कुमार की  मेहनत है जिसका उपयोग वह कर रहे हैं। नालंदा के हरनौत में पार्टी के कार्यकर्ता सम्मेलन में ललन सिंह ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीतीश कुमार और उनकी पार्टी के नेताओं के आगे नतमस्तक होना चाहिए क्योंकि नितेश कुमार द्वारा किया गया काम को पीएम मोदी पूरी दुनिया को दिख रहे हैं।

बताते चलें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से भारत मंडपम में जी20 देशों के मेहमानों के लिए डिनर का आयोजन किया गया है। रात्रिभोज के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों का राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत किया। मुर्मू और मोदी जिस स्थान पर खड़े होकर जी20 प्रतिनिधियों का स्वागत कर रहे थे, उसके पीछे प्राचीन नालंदा महाविहार (नालंदा विश्वविद्यालय) की तस्वीर लगी हुई थी। इस दौरान PM मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को नालंदा यूनिवर्सिटी का महत्व बताते हुए भी देखे गए।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें