ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारब्रिटेन पहुंचा आमों के शहंशाह जर्दालू का स्वाद, भागलपुर के किसान ने भेजी पहली खेप

ब्रिटेन पहुंचा आमों के शहंशाह जर्दालू का स्वाद, भागलपुर के किसान ने भेजी पहली खेप

भागलपुर का जर्दालू आम इंग्लैंड के लोग भी चखेंगे। सोमवार को कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपेडा) के माध्यम से आम इंग्लैंड भेजा गया। भागलपुर के आम किसान कृष्णानंद के बाग का...

ब्रिटेन पहुंचा आमों के शहंशाह जर्दालू का स्वाद, भागलपुर के किसान ने भेजी पहली खेप
वरीय संवाददाता ,भागलपुर Tue, 15 Jun 2021 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर का जर्दालू आम इंग्लैंड के लोग भी चखेंगे। सोमवार को कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपेडा) के माध्यम से आम इंग्लैंड भेजा गया। भागलपुर के आम किसान कृष्णानंद के बाग का आम भेजा गया है। इसके लिए कृष्णानंद ने स्वयं पहल की थी। खास यह कि आम का उत्पादन पूर्णत: जैविक विधि से हुआ है। अभी 850 किलो आम भेजा गया है। किसान का कहना है कि अगले साल से और मात्रा बढ़ायी जाएगी। बता दें कि भागलपुर से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित विशिष्ट लोगों के लिए भी पिछले दिनों 2000 पैकेट आम भेजा गया था। 

कृष्णानंद ने बताया कि उनका खुद का एपेडा से रजिस्ट्रेशन नहीं होने के कारण वैशाली के एक किसान के माध्यम से आम भेजा गया। पहले 4 जून को आम भेजा गया। जांच हुई, जांच होने के बाद सर्टिफिकेट लगा। इसके बाद आम भेजने की प्रक्रिया शुरू हुई। उन्होंने बताया कि एपेडा से खुद का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए भी दिया गया है। उम्मीद है कि अगले साल तक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। कहलगांव प्रखंड के सिमरो गांव निवासी कृष्णानंद ने बताया कि उन्होंने सिर्फ अपने बाग का आम भेजा है। पहली बार यह देखना चाहते थे कि जर्दालू आम भेजने के बाद रिस्पांस कैसा रहता है। इसलिए वैशाली के उस किसान से संपर्क किया जो एक बार पहले भी लंगड़ा आम इंग्लैंड भेज चुके थे। 

उन्होंने बताया कि भागलपुर में पैकिंग की सुविधा नहीं होने के कारण पहले लखनऊ आम भेजना पड़ा। वहां पैकिंग करायी गई। इसके बाद आम भेजा गया। वह भागलपुरी जर्दालू आम उत्पादक संघ में कोषाध्यक्ष भी हैं। भागलपुर जर्दालू आम उत्पादक संघ को जीआई टैगिंग भी मिला है। संघ के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने बताया कि भागलपुर के जर्दालू आम की मांग हर तरफ है। हमलोग कोशिश कर रहे हैं कि इंग्लैंड, अमेरिका सहित दूसरे देशों में भी इस आम की खेप भेजी जाय। इसके लिए पिछले साल से प्रयासरत हैं। भागलपुर और पटना में इसके लिए जगह लेने की भी बात हुई थी। जिलाधिकारी ने सहमति भी दी थी। लेकिन कोरोना काल के कारण प्रयास में कमी आ गई। स्थिति ठीक होते ही फिर से प्रयास किया जाएगा। इधर जिला उद्यान पदाधिकारी विकास कुमार ने बताया कि एपेडा से रजिस्ट्रेशन के लिए कार्रवाई की जा रही है। कुछ किसानों ने इसके लिए संपर्क किया था। जल्द ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। 

भागलपुर में आम का कुल रकवा   लगभग 12 हजार हेक्टेयर
जर्दालू आम का रकवा            लगभग 3 हजार हेक्टेयर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें