ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसिताब दियारा में जयप्रकाश नारायण की विरासत पर संग्राम: बरसी पर नीतीश, जयंती पर अमित शाह

सिताब दियारा में जयप्रकाश नारायण की विरासत पर संग्राम: बरसी पर नीतीश, जयंती पर अमित शाह

कांग्रेस के खिलाफ संपूर्ण क्रांति का नारा देने वाले समाजवादी नेता जय प्रकाश नारायण की राजनीतिक विरासत पर संग्राम के लिए उनका पैतृक गांव सिताब दियारा तैयार है। 8 अक्टूबर को उनकी बरसी है, 11 को जयंती।

सिताब दियारा में जयप्रकाश नारायण की विरासत पर संग्राम: बरसी पर नीतीश, जयंती पर अमित शाह
Ritesh Vermaलाइव हिन्दुस्तान,पटनाFri, 07 Oct 2022 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के खिलाफ 1974 में सपूर्ण क्रांति का नारा देकर इंदिरा गांधी की सत्ता को हिलाने वाले समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण का पैतृक गांव सिताब दियारा अगले तीन-चार दिन विरासत की राजनीति का अखाड़ा बनने जा रहा है। एक तरफ उनके समाजवादी शिष्य नीतीश कुमार हैं तो दूसरी तरफ 74 के आंदोलन में जनसंघ और जनता पार्टी के तौर पर साथ देने वाली आज की भाजपा के ताकतवर नेता अमित शाह हैं। नीतीश कुमार जेपी की पुण्यतिथि पर 8 अक्टूबर को जबकि अमित शाह जेपी की जयंती पर 11 अक्टूबर को सिताब दियारा पहुंच रहे हैं। सिताब दियारा का कुछ हिस्सा यूपी में और कुछ बिहार में है। जेपी का घर बिहार में पड़ता है।

जेपी की पुण्यतिथि और जयंती में तीन दिन का ही अंतर है और ये हर साल आती है लेकिन इस साल उनकी जयंती और बरसी दोनों गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रम से सुर्खियों में है। अमित शाह पिछले महीने ही 23 सितंबर को बिहार दौरे पर पूर्णिया और किशनगंज में दो दिन रुके थे। महज तीन हफ्ते में दूसरी बार बिहार आ रहे अमित शाह ने राजनीतिक गर्मी बढ़ा दी है क्योंकि उन्होंने पूर्णिया में कहा था कि उनके आने से पता नहीं क्यों लालू और नीतीश के पेट में दर्द होता है। अमित शाह ने ये भी कहा था कि आरजेडी और जेडीयू के खिलाफ जरूरत पड़ी तो वो बार-बार बिहार आएंगे।

अमित शाह फिर बिहार आएंगे, 11 अक्टूबर को छपरा में बीजेपी का सहकारी सम्मेलन, जेपी जयंती पर सिताब दियारा भी जाएंगे

यही वजह है कि अमित शाह के दौरे से पहले ही बिहार सरकार ने जेपी की पुण्यतिथि पर सिताब दियारा में राजकीय समारोह आयोजित करने का फैसला ले लिया। शुक्रवार को लिया फैसला शनिवार को अमल में आ जाएगा जब सीएम नीतीश कुमार पुण्यतिथि पर जेपी को श्रद्धांजलि देने सिताब दियारा जाएंगे। सिताब दियारा जाने से पहले नीतीश ने शुक्रवार को वहां कई विकास योजनाओं की शुरुआत की। नीतीश ने वहां बने स्मृति भवन, पुस्तकालय और नए पथ का लोकार्पण शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया। उन्होंने उत्क्रमित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण का भी शुभारंभ किया और घोषणा की कि इस अस्पताल का नाम जेपी की पत्नी प्रभावती देवी के नाम रहेगा।

नीतीश ने अमित शाह से सिताब दियारा के दौरे पर दियारा का यूपी वाला हिस्सा भी देखने को कहा है ताकि उन्हें पता चले कि बिहार वाले हिस्से में कितना काम हुआ है और यूपी वाले हिस्सा में कितनी उपेक्षा की गई है। नीतीश ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को एक पत्र भी लिखा है जिसके बारे में शुक्रवार को खबर आई। इस पत्र में नीतीश ने सिताब दियारा के यूपी वाले हिस्से में लंबित और जरूरी काम की ओर योगी का ध्यान खींचा है।

नीतीश 11 अक्टूबर को जेपी की जयंती पर दिन में नागालैंड में आयोजित समारोह में शामिल होंगे जहां जेपी ने शांति स्थापना के लिए काफी काम किया था। नीतीश शाम में पटना में जेपी जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे और जेपी की कहानी सुनाएंगे।

जेपी के गांव सिताब दियारा में यूपी क्षेत्र का काम 5 साल से अटका, नीतीश ने योगी को लिखा लेटर

अमित शाह के सिताब दियारा दौरे को लेकर बीजेपी ने बिहार से लेकर यूपी तक बड़ी तैयारियां की है। यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने शुक्रवार को बलिया में 11 अक्टूबर के कार्यक्रम को सफल बनाने की तैयारियों की समीक्षा की। बिहार बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल भी छपरा में अमित शाह के कार्यक्रम की सफलता के लिए बैठकें कर चुके हैं।

बिहार और यूपी की सीमा पर फैले सिताब दियारा में अमित शाह के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दोनों राज्यों की बीजेपी में भी एक प्रतिस्पर्धा चल रही है। कहा जा रहा है कि अमित शाह सिताब दियारा के बाद छपरा में बीजेपी के एक सहकारी सम्मेलन को भी संबोधित कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें