ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारलोकसभा चुनाव के दौरान सील होंगी अंतरराज्यीय सीमाएं, डबल वोटिंग करने वालों पर एफआईआर

लोकसभा चुनाव के दौरान सील होंगी अंतरराज्यीय सीमाएं, डबल वोटिंग करने वालों पर एफआईआर

आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार के सभी इंटरस्टेट बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा। दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों की सघन चेकिंग की जाएगी।

लोकसभा चुनाव के दौरान सील होंगी अंतरराज्यीय सीमाएं, डबल वोटिंग करने वालों पर एफआईआर
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाThu, 22 Feb 2024 07:59 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान अंतरराज्यीय सीमाएं सील की जाएंगी। आयोग ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों एवं झारखंड की 14 सीटों पर चुनावी तैयारियों की समीक्षा की है। बिहार में 279 चेकपोस्ट हैं, इनमें पुलिस एवं एक्साइज दोनों पोस्ट पर सघन जांच की जाएगी। साथ ही मतदान के दौरान डबल वोटिंग करने वालों की खैर नहीं होगी। ऐसे मतदाताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव में धनबल एवं बाहुबल के हस्तक्षेप को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। शराब के इस्तेमाल को जीरो टॉलरेंस माना गया है। दियारा व दुर्गम क्षेत्रों में भी कोई मतदान से वंचित नहीं हो, इसके लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 99 प्रतिशत इपिक 10 मार्च तक मतदाताओं को मिल जाएं, इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। हर बूथ एवं संवेदनशील बूथों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बल तैनात होंगे। दोबारा मतदान करने वालों पर आपराधिक मामला दर्ज होगा। 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पोस्टल बैलेट के वोटों की पहले गिनती की जाएगी। सभी जिलों में अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि चुनाव में सभी को बराबर की सुविधा सुनिश्चित की जाए। सुविधा पोर्टल पर जो पहले आवेदन करेंगे, उन्हें पहले मौका दिया जाएगा। वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से बीएलओ, बूथ की स्थिति आदि की जानकारी दी जाएगी।

लोकसभा उम्मीदवारों को चुनाव आयोग का तोहफा, 5 के बदले 14 गाड़ियों से कर सकेंगे प्रचार

चुनाव आयोग के मुताबिक बिहार में वोटरों की संख्या 7.64 करोड़ हो गई है। इनमें से दो करोड़ मतदाता युवा हैं जिनकी उम्र 30 साल से कम है। पिछले चुनाव के बाद निर्वाचन आयोग ने 31 लाख से ज्यादा महिला वोटरों को भी जोड़ा है। इस साल के लोकसभा चुनाव में वे मताधिकार का इस्तेमाल करेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें