ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार के दरभंगा में दो दिनों के लिए इंटरनेट बंद, मूर्ति विसर्जन में हिंसा के बाद प्रशासन की सख्ती

बिहार के दरभंगा में दो दिनों के लिए इंटरनेट बंद, मूर्ति विसर्जन में हिंसा के बाद प्रशासन की सख्ती

बिहार के दरभंगा जिले में दो दिनों के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पाबंदी लगा दी गई है। मूर्ति विसर्जन के दौरान हुए सांप्रदायिक तनाव के बाद यह फैसला लिया गया।

बिहार के दरभंगा में दो दिनों के लिए इंटरनेट बंद, मूर्ति विसर्जन में हिंसा के बाद प्रशासन की सख्ती
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटना दरभंगाSat, 17 Feb 2024 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के दरभंगा में दो दिनों के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। सरस्वती मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई हिंसक झड़प के बाद जिले में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। दरभंगा जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक की अनुशंसा पर गृह विभाग ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी किए। जिले में शनिवार 17 फरवरी दोपहर दो बजे से सोमवार 19 फरवरी दोपहर दो बजे तक मोबाइल इंटरनेट सेवा पर पाबंदी रहेगी। इस दौरान फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने पर भी बैन रहेगा।

दरभंगा जिले के मुड़िया गांव में गुरुवार को सरस्वती मूर्ति विसर्जन के दौरान जुलूस पर पथराव हो गया। इसके बाद दो गुटों के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई। शुक्रवार को भी क्षेत्र में माहौल बिगड़ा। बहेड़ा बाजार में विसर्जन जुलूस पर पत्थरबाजी की गई। इसमें कई लोग घायल हुए। इसके बाद दोनों गुटों के बीच जमकर पत्थर चले। 

बीते दो दिनों से दरभंगा के हिंसा प्रभावित इलाकों में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। डीएम एसपी समेत सभी आला अधिकारी कैंप कर रहे हैं। प्रशासन की जांच में सामने आया है कि व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की प्लानिंग की गई थी। पुलिस ने एक आरोपी के जब्त मोबाइल को खंगाला, जिसमें यह जानकारी सामने आई। 

दरभंगा में मूर्ति विसर्जन के दौरान बवाल करने वाले 30 धराए, भागलपुर, छपरा, भोजपुर में भी झड़पें

दरभंगा में पुलिस ने तीन दर्जन से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं, माहौल बिगाड़ने के आरोप में 200 से अधिक लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। दरभंगा के अलावा भागलपुर, शेखपुरा, सीतामढ़ी समेत अन्य जिलों से भी मूर्ति विसर्जन के दौरान छिटपुट झड़प की खबरें आईं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें