DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Indo-Nepal बॉर्डर रोड 2020 तक, सीएम नीतीश के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश

Symbolic image

552 किलोमीटर लंबे इंडो-नेपाल बॉर्डर रोड का निर्माण दिसंबर 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया है। उन्होंने मंगलवार को एक, अणे मार्ग के नेक संवाद में रोड और पुल की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित नौ जिलों के जिलाधिकारी और प्रमंडलीय आयुक्त भी जुड़े थे। 

सड़क पश्चिम चम्पारण से किशनगंज तक
इस बॉर्डर रोड का निर्माण पूरा करने का समय केंद्र सरकार ने मार्च 2022 तय किया है, लेकिन इसे 2020 तक ही पूरा करने की कोशिश राज्य सरकार कर रही है। यह रोड पश्चिम चम्पारण के मदनपुर से प्रारंभ होकर किशनगंज के गलगलिया तक जाएगा। राज्य के सात जिलों- पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज से यह रोड गुजरेगा। इन सात जिलों के कुल 365 गावों में 2894 एकड़ भूमि का अधिग्रहण होना है। अररिया जिले में भूमि अधिग्रहण की सबसे अधिक समस्या है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने वहां के जिलाधिकारी को तत्काल इसका हल निकालने का निर्देश दिया। इस रोड में राज्य सरकार भू-अर्जन में 2233 करोड़ तथा पुल निर्माण में 983 करोड़ अर्थात कुल 3216 करोड़ खर्च कर रही है। 

बिहार: भोजपुर के थाने पर रोहतास के लोगों का हमला, पुलिस गाड़ी फूंकी

बख्तियारपुर-मोकामा फोर लेन का काज जल्द शुरू करें
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बख्तियारपुर-मोकामा फोर लेन का काम जल्द शुरू करें। जिलाधिकारी को भूमि अधिग्रहण संबंधी समस्या का समाधान करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी निर्देश दिया। पंडारक से बख्तियारपुर तक तत्काल कार्य प्रारंभ करने को कहा। राजेंद्र सेतु के समानान्तर नया छह लेन गंगा पुल के निर्माण में तेजी लाने और पहुंच पथ को ठीक करने को कहा। बेगूसराय जिले में भू-अर्जन की समस्या का हल करते हुए जिन परिवारों को विस्थापित किया जा रहा है, उन्हें संरचना के बदले मुआवजा देने को कहा। प्राथमिकता के आधार पर आवास उपलब्ध कराने पर विचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि सिमरिया घाट धार्मिक दृष्टिकोण से राज्य का एक महत्वपूर्ण स्थल है, उसे भी बेहतर एवं सुविधायुक्त बनायें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indo Nepal Border Road By 2020 Chief Minister Nitish kumar instructions for expediting the construction