ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारIndo-Nepal Border: नो मेंस लैंड पर चाय पीने को लेकर विवाद, भारतीयों को नेपाल पुलिस ने पीटा, तनाव के बाद बॉर्डर पर एसएसबी तैनात

Indo-Nepal Border: नो मेंस लैंड पर चाय पीने को लेकर विवाद, भारतीयों को नेपाल पुलिस ने पीटा, तनाव के बाद बॉर्डर पर एसएसबी तैनात

सोमवार को जोगबनी स्थित इस्लामपुर बॉर्डर पर भारतीय नागरिकों व नेपाली सुरक्षाकर्मियों के साथ जमकर मारपीट हुई। नो मैंस लैंड पर चाय पीने को लेकर विवाद अचानक मारपीट में बदल गयी। घटना के बाद सुरक्षा को...

Indo-Nepal Border: नो मेंस लैंड पर चाय पीने को लेकर विवाद, भारतीयों को नेपाल पुलिस ने पीटा, तनाव के बाद बॉर्डर पर एसएसबी तैनात
अररिया हिन्दुस्तान टीमTue, 18 May 2021 06:45 AM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार को जोगबनी स्थित इस्लामपुर बॉर्डर पर भारतीय नागरिकों व नेपाली सुरक्षाकर्मियों के साथ जमकर मारपीट हुई। नो मैंस लैंड पर चाय पीने को लेकर विवाद अचानक मारपीट में बदल गयी। घटना के बाद सुरक्षा को लेकर एसएसबी की तैनाती कर दी गई है। आवागमन ठप है। 

सूचना पर एसडीओ सुरेंद्र कुमार अलबेला, डीएसपी रामपुकार सिहं ने घटना स्थल पर पहुंच मामले की तहकीकात की। दरअसल जोगबनी स्थित इस्लामपुर दो भागों में बंटा है। इसका एक भाग भारत में तो दूसरा नेपाल में पड़ता है।  यहां लोग नो मेंस लैंड स्थित एक पुल से एक-दूसरे देश आना-जाना करते हैं। भारतीय नागरिक नसीम व नेपाल के  शफीक ने बताया कि सोमवार की सुबह साढ़े पांच बजे इस्लामपुर (भारतीय क्षेत्र) के कुछ लोग नो मैंस लैंड के बगल स्थित दुकान पर चाय पी रहे थे। 

चाय पी रहे लोगों का आरोप है कि इसी दौरान नेपाली सुरक्षाकर्मी अनावश्यक रूप से लाठियां बरसाना शुरू कर दी। इससे बाद लोग आक्रोशित हो गए। मामले पर फारबिसगंज एसडीओ ने बताया कि कुछ लोगों ने माहौल खराब करने का प्रयास किया है। इस्लामपुर में चाय पीने के दौरान बिना किसी बात के नेपाली सुरक्षाकर्मियों ने भारतीय नागरिकों पर लाठी चलानी शुरू कर दी। इससे बाद लोग आक्रोशित हो गए। मामला हाथापाई से लेकर लाठी-डंडा व ईंट-पत्थर तक पहुंच गया। 

इधर घटनास्थल पर कैंप कर रहे एसएसबी 56वीं बटालियन के एसआई दिनेश प्रसाद ने बताया कि विवाद को लेकर नेपाल सुरक्षाकर्मी तथा भारतीय नागरिकों के बीच मारपीट हुई है। इसके बाद दोनों देश के बीच आवागमन ठप कर दिया गया है। किसी को भी नो मेंस लेंड पर जाने की अनुमति नहीं है।

फारबिसगंज डीएसपी रामपुकार सिंह ने कहा कि सूचना मिलने पर घटनास्थल पर गए। नो मेंस लेंड से सटे नेपाल साइट चाय पीने गए कुछ लोगों का नेपाली सुरक्षाकर्मियों से विवाद हो गया। दरअसल नेपाल में भी संपूर्ण लॉकडाउन है जिसके कारण वहां के सुरक्षाकर्मी इन लोगों को हटा रहे थे। घटनास्थल पर अवैध गतिविधि यानी तस्करी का भी माहौल है। मामले की जांच होगी। थाना को भी सचेत कर दिया गया है। पोषित व संरक्षित लोगों के बीच ही लड़ाई हुई है। 

दोनों तरफ के लोग कर रहे कार्रवाई का विरोध: एसडीओ
फारबिसगंज एसडीओ सुरेन्द्र कुमार अलबेला ने बताया कि कुछ लोगों ने माहौल खराब करने का प्रयास किया है। ऐसे लोगों पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है । अन्य कारण को भी तलाशा जा रहा है। खास बात यह कि नेपाल सुरक्षाकर्मियों के इस कार्यवाही के खिलाफ न केवल भारत साइड के इस्लामपुर निवासी बल्कि नेपाल साइड के भी लोग विरोध कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें