ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमार्च 2019 तक बंद हो जाएंगे 50 फीसदी एटीएम, नोटबंदी जैसे हालात पैदा होने का बढ़ा खतरा

मार्च 2019 तक बंद हो जाएंगे 50 फीसदी एटीएम, नोटबंदी जैसे हालात पैदा होने का बढ़ा खतरा

उद्योग संगठन कान्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (कैटमी) ने बुधववार को चेतावनी देते हुए कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड और नकदी प्रबंधन योजनओं के हालिया मानकों के चलते मार्च 2019 तक संचालन के...

मार्च 2019 तक बंद हो जाएंगे 50 फीसदी एटीएम, नोटबंदी जैसे हालात पैदा होने का बढ़ा खतरा
एजेंसी,मुंबईWed, 21 Nov 2018 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

उद्योग संगठन कान्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (कैटमी) ने बुधववार को चेतावनी देते हुए कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड और नकदी प्रबंधन योजनओं के हालिया मानकों के चलते मार्च 2019 तक संचालन के अभाव में 50 फीसदी एटीएम बंद हो जाएंगे। अगर देश में इतनी बड़ी तादात में एटीएम बंद होते हैं, तो लोगों  को कैश निकालने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही लाखों लोगों के बेरोजगार होने का खतरा उत्पन्न हो सकता है, क्योंकि आमतौर पर एक एटीएम से एक से दो लोगों को रोजगार मिलता है। 

कैटमी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में इस समय तकरीबन दो लाख 38 हजार एटीएम हैं जिनमें से एक लाख ऑफ-साइट और 15,000 से अधिक व्हाइट लेबल एटीएम समेत 1 लाख 13 हजार एटीएम बंद हो जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने के लिए विनियामक दिशानिदेर्श, नकदी प्रबंधन मानकों की हालिया शतेर्ं और कैश लोडिंग की कैसेट स्वैप पद्धति के कारण संगठन को बाध्य होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस कदम से उद्योग में भारी बेकारी भी आएगी, जो पूरी अर्थव्यवस्था में वित्तीय सेवाओं के लिए हानिकारक होगी। 

डिजाइन और रंग-रूप के साथ नई अर्टिगा का माइलेज भी है दमदार!

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें