DA Image
30 अक्तूबर, 2020|1:44|IST

अगली स्टोरी

बिहार में विधानसभा चुनाव के बीच आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों की ज्वेलरी, नकदी और जमीन के दस्तावेज बरामद

file photo

बिहार में चुनावी माहौल के बीच गुरुवार को आयकर विभाग की टीम ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की। टीम ने एक साथ पटना, हिलसा, भागलपुर, पूर्णिया, कटिहार और गया में सरकारी काम करने वाले ठेकेदारों और स्टोन चिप्स कारोबारियों के यहां चार सर्च और आठ सर्वे की कार्रवाई की। इस काम में आयकर विभाग की 30 से अधिक टीमें लगी रही। इस दौरान आयकर टीम को करोड़ों रुपए नकदी, ज्वेलरी, करोडों की संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। टीम की छापेमारी शुक्रवार को भी जारी रहेगी।

आयकर विभाग बिहार में चुनावी प्रक्रिया के बीच लगातार सर्च व सर्वे की कार्रवाई कर रहा है। विभिन्न स्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर आयकर टीम हाल के दिनों में कई कार्रवाई कर चुकी है। इसी क्रम में गुरुवार को भी आयकर टीमों ने गुप्त सूचना के आधार पर राज्य के विभिन्न शहरों में सर्च और सर्वे किया। टीम ने पटना में गणाधिपति कंस्ट्रक्शन एजेंसी के मालिक जर्नादन प्रसाद के पांच ठिकानों पर सर्च की कार्यवाही की। विभागीय सूत्रों की मानें तो फ्रेजर रोड, दीघा, कदमकुआं, हनुमान नगर स्थित  कार्यालय, आवास और फैक्ट्री पर जांच-पड़ताल में आयकर टीम को काफी नकदी, करोड़ों के लेनदेन के साथ ही बैंकों के अलावा विभिन्न बचत योजनाओं में निवेश और करोड़ों की संपत्ति के कागजात मिले हैं।

चिराग पासवान का आरोप, बिहार में भ्रष्टाचार, सात निश्यच योजना में घपलेबाजी, शराब की हो रही अवैध तस्करी

पटना और हिलसा के ठिकानों पर तलाशी  
वहीं, नालंदा इंजीकॉन प्राईवेट लिमिटेड के पटना और हिलसा स्थित नौ ठिकानों पर टीम ने तलाशी ली। ये दोनों एजेंसी राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की कई योजनाओं का काम करती हैं जिसमें नल-जल योजना भी शामिल है। आयकर टीम ने कंपनी के मालिक विवेकानंद कुमार के घर व कार्यालय की तलाशी ली। आयकर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार टीम को इसके यहां से भी नकदी, करोड़ों रुपए के लेनदेन के दस्तावेज मिले हैं। साथ ही ज्वेलरी व जमीन के दस्तावेज मिले हैं। 

तेजस्वी यादव बोले- 15 वर्षों से लोगों को ठग रहे नीतीश, 10 को हो जाएगी विदाई

गया, भागलपुर व पूर्णिया में भी सर्च व सर्वे
राज्य के अन्य शहरों में आयकर टीम ने भागलपुर, पूर्णिया और कटिहार में भी अलग-अलग स्थानों पर दो सरकारी ठेकेदारों के यहां सर्च किया।  भागलपुर व पूर्णिया में आयकर टीम को तलाशी के दौरान 50 लाख से अधिक की नकदी देर शाम तक मिल चुकी थी। टीम को इसके यहां से ज्वेलरी, जमीन और बचत योजनाओं में निवेश के दस्तावेज मिले हैं। उसके अलावा गया में स्टोन चिप्स के आठ कारोबारियों के यहां अलग अलग स्थानों पर सर्वे की कार्यवाही की गई है।

दस्तावेजों का आकलन हो रहा
अधिकारियों का कहना है कि आयकर टीम को मिले दस्तावेजों का आकलन हो रहा है। इसी के बाद पता चल सकेगा कि सर्च व सर्वे में कितने करोड़ की संपत्ति, नकदी,ज्वेलरी व जमीन के कागजात मिले हैं। इसके लिए सर्च व सर्वे का काम शुक्रवार को जारी रहेगा। संभावना जताई जा रही है कि कुछ कंपनियों के खिलाफ शनिवार को भी तलाशी का काम जारी रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Income Tax Department biggest action in Bihar 4 search and 8 surveys are being processed in patna hilsa bhagalpur purnia katihar and gaya amid bihar chunav