ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकौन बनेगा मुख्यमंत्री? बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर NDA की अहम बैठक आज

कौन बनेगा मुख्यमंत्री? बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर NDA की अहम बैठक आज

बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर बिहार में एनडीए के चारों घटक दल जदयू, भाजपा, हम और वीआईपी के विधानमंडल दल की बैठक 15 नवम्बर को होगी, जिसमें नेता का चयन होगा। शुक्रवार को राजधानी पटना में एक...

कौन बनेगा मुख्यमंत्री? बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर NDA की अहम बैठक आज
पटना, हिन्दुस्तान टीमSun, 15 Nov 2020 12:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर बिहार में एनडीए के चारों घटक दल जदयू, भाजपा, हम और वीआईपी के विधानमंडल दल की बैठक 15 नवम्बर को होगी, जिसमें नेता का चयन होगा। शुक्रवार को राजधानी पटना में एक अणे मार्ग स्थित चारों दलों की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद एनडीए की इस बैठक की जानकारी मीडिया को दी। नीतीश ने बताया कि 15 नवंबर को दोपहर 12.30 बजे एनडीए के चारों दलों के विधानमंडल दल की संयुक्त बैठक होगी। इसमें एनडीए विधानमंडल दल के नेता का चुनाव होगा। साथ ही, सरकार गठन को लेकर सारे निर्णय इसी बैठक में लिए जायेंगे। 

15 को ही राज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपेगे दल 
रविवार को एनडीए विधायक दल की संयुक्त बैठक के पूर्व चारों घटक दल जदयू, भाजपा, हम और वीआईपी के विधायक दलों की अपनी-अपनी बैठकें होंगी। इस बैठक में ये दल एनडीए के चुने जाने वाले नेता के नाम पर चर्चा करेंगे साथ ही उनके नेतृत्व में सरकार गठन के लिए राज्यपाल को सौंपा जाने वाला पत्र तैयार करेंगे। संयुक्त बैठक के बाद चारों दलों द्वारा राज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपा जाएगा।

इसके साथ ही एनडीए राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेगा। वैधानिक प्रक्रिया के तहत राज्यपाल उसके बाद एनडीए के नेता को सरकार गठन का आमंत्रण देंगे। फिर उनकी इच्छा के मुताबिक तिथि और समय निर्धारित कर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। 16 नवम्बर को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हो सकता है। राजभवन इसकी तैयारी में इस तरह जुटा है कि शार्ट नोटिस पर भी शपथ ग्रहण हो सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें