ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather: मिचौंग तूफान का बिहार में असर, पटना समेत 10 जिलों में बारिश से बदला मौसम

Bihar Weather: मिचौंग तूफान का बिहार में असर, पटना समेत 10 जिलों में बारिश से बदला मौसम

बिहार में मिचौंग चक्रवाती तूफान का असर गुरुवार से कम होगा। अगले 24 घंटे के भीतर राज्य में बारिश संबंधी गतिविधियों पर लगाम लग जाएगी। इसके बाद मौसम साफ होगा और ठंड में बढ़ोतरी के आसार हैं।

Bihar Weather: मिचौंग तूफान का बिहार में असर, पटना समेत 10 जिलों में बारिश से बदला मौसम
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाThu, 07 Dec 2023 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Update: अंडमान सागर में आए मिचौंग तूफान की वजह से बंगाल की खाड़ी में बढ़ी हलचल ने बिहार के मौसम को प्रभावित किया है। बुधवार को पटना, भागलपुर, नालंदा, नवादा, बांका, औरंगाबाद, गया, अरवल, जहानाबाद, रोहतास, बेगूसराय सहित 10 जिलों में आंशिक बारिश हुई। पटना शहर में भी छिटपुट बूंदाबांदी के बीच दिन भर बादल छाये रहे। शाम में कुछ इलाकों में आंशिक बारिश हुई। हालांकि, अब तूफान कमजोर हो गया है।

इसके चलते गुरुवार से इसका प्रभाव बिहार में काफी कम दिखेगा। नतीजतन अगले दो दिनों के बाद फिर से राज्य भर में न्यूनतम तापमान में गिरावट की स्थिति बनेगी। हालांकि, अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं। बुधवार को भी 24 शहरों का न्यूनतम तापमान चढ़ा। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को भी राज्य के कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी। इस दौरान एक-दो जगहों पर मामूली बारिश हो सकती है। कहीं पर भी भारी बारिश की चेतावनी जारी नहीं की गई है। 24 घंटे के भीतर मौसम साफ होने का पूर्वानुमान है।

मधुबनी में मौसम का मिजाज बदला, बूंदाबांदी के बाद बढ़ी ठंड
मधुबनी में भी मौसम का मिजाज बुधवार की रात बदल गई। रातभर रुक रुक कर बूंदाबांदी हुई। गुरुवार को भी दिनभर रुक रुक कर बूंदाबांदी हुई। इससे तापमान में गिरावट के साथ ठंड बढ़ गई। अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बूंदाबांदी के बाद लोगों को धूल से निजात मिली है। भींगने से धान की पकी हुई फसल को नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अभी आकाश में बादल छाये रहेंगे। साथ ही बूंदाबांदी की संभावना बनी हुई है। बूंदाबांदी के कारण गुरुवार को बाजार में सन्नाटा छा गया। जरूरी काम से ही लोग अपने घरों से निकले। 

आठ दिसंबर को मिथिलांचल में लगन का शुभ मुहूर्त है। इसको लेकर बनाए गए पंडाल भी भींग गया। दिन में दो बजे के बाद कोहरा छा गया। इससे अधिक परेशानी हुई। मौसम का मिजाज बदलने से दिनभर धूप नहीं निकली। इससे लोगों को काफी परेशानी हुई। स्कूली बच्चों को सबसे अधिक परेशानी हुई। ठंड बढ़ने से बाजार में गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ गई है। मॉल में गर्म कपड़ों पर विशेष छूट दी जा रही है। शाम में कईजगहों पर हल्की बारिश भी हुई। इससे सड़कों पर फिसलन बढ़ गयी।

दरभंगा में दिनभर बूंदाबांदी के बाद गिरा तापमान
दरभंगा। मिचौंग चक्रवात के असर से गुरुवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे। जिले में जगह-जगह हल्की बारिश होती रही। इससे अधिकतम तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट आई है। मौसम खराब रहने के कारण दरभंगा एयरपोर्ट पर जहां दो फ्लाइट को रद्द कर दिया गया, वहीं एक फ्लाइट को डायवर्ट करना पड़ा। खराब मौसम के कारण दिल्ली-दरभंगा और दरभंगा- हैदराबाद फ्लाइट को रद्द करना पड़ा। वहीं, मुंबई-दरभंगा फ्लाइट को पटना डायवर्ट कर दिया गया।

बिहार के प्रमुख शहरों का तापमान
शहर   अधिकतम   न्यूनतम

पटना   26               18.7
गया     23.3             19.5
भागलपुर 25.3           21
पूर्णिया     27            18.4

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें