ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारअवैध बालू खनन: बालू माफिया ने भागलपुर और बांका में पुलिस टीम पर हमला किया, कई पुलिसकर्मी घायल

अवैध बालू खनन: बालू माफिया ने भागलपुर और बांका में पुलिस टीम पर हमला किया, कई पुलिसकर्मी घायल

भागलपुर जिले के सजौर थाना क्षेत्र के कमलपुर में शनिवार रात एक बजे अवैध बालू खनन व परिवहन के खिलाफ छापेमारी करने पहुंचे बांका व भागलपुर के खनन पदाधिकारी की टीम पर बालू माफियाओं ने ईंट-पत्थर, लाठी9डंडा...

अवैध बालू खनन: बालू माफिया ने भागलपुर और बांका में पुलिस टीम पर हमला किया, कई पुलिसकर्मी घायल
भागलपुर हिन्दुस्तान टीमSun, 10 Oct 2021 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर जिले के सजौर थाना क्षेत्र के कमलपुर में शनिवार रात एक बजे अवैध बालू खनन व परिवहन के खिलाफ छापेमारी करने पहुंचे बांका व भागलपुर के खनन पदाधिकारी की टीम पर बालू माफियाओं ने ईंट-पत्थर, लाठी9डंडा और हरवे हथियार से हमला कर पांच वाहनों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर जब्त ट्रैक्टर के सहारे 30 फीट गहरी अंधरी नदी के खाई में पलट दिया।

रात के अंधेरे में हुई झड़प में अमरपुर थाना क्षेत्र के कुसमखर, बासुदेवपुर व सजौर के हाजीपुर, कमलपुर के बालू माफियाओं का हाथ बताया जा रहा है। ग्रामीण छापेमारी टीम पर हमले के समय गोली चलने की आवाज आने की बात कह रहे हैं। बालू माफियाओं के हमले में टीम के कई जवानों व अधिकारियों के घायल होने की बात कही जा रही है। टीम में शामिल एक उम्रदराज अधिकारी का दम फुलने से तबीयत बिगड़ने पर स्थानीय लोगों ने देखभाल की। पुलिस ने घायलों को रात में ही दूसरे वाहन से घटनास्थल से आनन-फानन में हटा दिया।

जानकारी के अनुसार रात एक बजे बांका व भागलपुर के जिला खनन पदाधिकारी अपने दल बल के साथ अवैध बालू लदे वाहनों पर कार्रवाई के लिए अमरपुर के कुशुमखर, बासुदेवपुर से शुरू कर सजौर के हाजीपुर होते हुए कमलपुर गांव से बाहर आइसक्रीम फैक्ट्री के पास अंधरी नदी के पास पहुंचे। इस दौरान बालू माफियाओं ने कमलपुर गांव में टायर, ताड़ की लकड़ी व पुआल जलाकर सड़क जामकर टीम को पीछे मुड़ने के रास्ते को बंद कर जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान कई स्थानीय ग्रामीणों ने माफिया को आग लगाने से मना किया। जिससे बालू माफियाओं की भिड़ंत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस को देख माफिया भाग गये।

गुस्साई पुलिस ने भोले-भाले स्थानीय ग्रामीण विभाष कुमार की डंडे से पिटाई कर दी। घंटों चले तांडव में खनन पदाधिकारी की टीम पर ईंट पत्थर से हमलाकर जब्त वाहनों को छुड़ा लिया। वाहनों में तोड़फोड़ कर सभी वाहनों को ट्रैक्टर से अंधरी नदी के तीस फीट गहरी खाई में ट्रैक्टर से धकेल दिया। बालू माफियाओं के हमले से घबराई घायल छापेमारी टीम जान बचाकर भाग गई। छापेमारी टीम के घटनास्थल से हटते ही माफिया जब्त वाहन लेकर फरार हो गये।

छापेमारी टीम के साथ सजौर पुलिस भी थी लेकिन घटना के वक्त पुलिस गश्ती दल आगे निकल चुकी थी। तड़के चार बजे जेसीबी लेकर पहुंचीं सजौर थाना प्रभारी ने क्षतिग्रस्त वाहनों को नदी से निकाल कर सजौर थाने पर रखा है। सजौर थाना प्रभारी महाश्वेता सिन्हा ने बताया कि छापेमारी टीम के पांच वाहन क्षतिग्रस्त हैं। वहीं झड़प में घायल होने तथा गोली चलने की बात से उन्होंने इनकार किया।

निजी वाहनों में अधिकारी के साथ अवैध बालू के बड़े कारोबारी को देख आक्रोश भड़का

बांका-भागलपुर के खनन विभाग की छापेमारी टीम ने अमरपुर क्षेत्र के कुशुमखर, बासुदेवपुर, सजौर के हाजीपुर, कमलपुर से करीब 20 वाहनों को जब्त कर ले जा रही थी। जिसमें कई बालू लोड ट्रैक्टर के साथ खाली ट्रैक्टर शामिल थे। ग्रामीणों ने बताया कि जब्त की गई खाली वाहनों व छापेमारी दल में शामिल कुछ निजी वाहन में अधिकारी के साथ कजरैली क्षेत्र के बड़े बालू कारोबारी व अमरपुर क्षेत्र में चल रहे सरकारी घाट संचालक के कर्मचारी को देख आक्रोश फैल गया और वाहन मालिक व चालकों ने छापेमारी दल पर जानलेवा हमला कर जमकर बवाल किया।

दबंग माफिया और पुलिस के डर से सहमे ग्रामीण

अवैध बालू परिचालन के रास्ते में पड़ने वाले गांव में सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर की आवाजाही से ग्रामीण रात में अच्छी नींद से सो नहीं पाते हैं। ग्रामीण सड़क पर वाहनों की कतार लगने से आने-जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। सड़क किनारे घर में रहने वाले छात्र वाहनों के शोर के चलते परीक्षा की तैयारी सही से नहीं कर पाते हैं। स्थानीय माफिया और पुलिस की साठगांठ से कुछ बोलने से परहेज करते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पुलिस से शिकायत करने पर बालू कारोबारी को जानकारी मिल जाती है और बाद में दबंग कारोबारी ग्रामीणों को हड़काने के लिए घर पर पहुंचकर मारपीट पर उतारू हो जाते हैं।

तीन थाना क्षेत्र की दर्जनों जगह पर अवैध बालू डंपिंग

 भागलपुर-बांका जिले के अमरपुर, जगदीशपुर और सजौर में शाम होते ही अवैध बालू कारोबार का बाजार सजकर तैयार हो जाता है। शनिवार रात अमरपुर थाना क्षेत्र के कुशुमखर, बासुदेवपुर, जगदीशपुर के मोहद्दीपुर, टहसुर सजौर के हाजीपुर स्कीम, अंधरी, छोटी चांदपुर, तेतरिया मोड़, रतनगंज में अवैध बालू डंप कर ट्रक में लोडिंग का काम चल रहा था। रातभर अनवरत चलने वाले इस कारोबार के बीच में छापेमारी टीम पहुंचकर वाहन जब्ती की कार्रवाई शुरू कर दी। अवैध बालू की फिराक में क्षेत्र में सक्रिय बालू माफिया ने एकजुट होकर घटना को अंजाम दिया।

छापेमारी दल को फंसाने के लिए संकरे व खाई वाली जगह को चुन निशाना बनाया

अवैध बालू कारोबारियों ने छापेमारी दल का कुशमखर से चलकर तीन किलोमीटर तक पीछा कर कमलपुर गांव से बाहर नदी के बांध पर बनी संकरी सड़क व खाई वाले जगह का चुनाव किया। जिससे दल में शामिल अधिकारी भागने में सफल नहीं हो सके। ग्रामीणों ने बताया कि छापेमारी दल के आगे जब्त वाहन चल रहे थे। इसी बीच एक ट्रैक्टर चालक ने वाहन को सड़क से तीन फीट गड्ढे में जानवरों के बथान से सटे ताड़ के पेड़ में फंसाया। छापेमारी दल आगे बढ़ी तो कुछ चालक खाई वाली जगह पर वाहन खड़ाकर भाग निकले। सड़क किनारे नदी में तीस फीट खाई और एकल रास्ता होने के चलते छापेमारी दल का एक भी वाहन आगे-पीछे नहीं भाग सके। मौके का फायदा उठाकर माफियाओं ने दल पर ईंट-पत्थर से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। दल में शामिल अधिकारियों व सिपाहियों ने वाहन से उतरकर पैदल भागकर अपनी जान बचाई। छापेमारी दल के वाहनों से अधिकारियों के भागते ही माफियाओं ने पहले वाहनों में तोड़फोड़ की फिर जब्त ट्रैक्टर के सहारे सभी वाहनों को गहरी खाई में ढकेल दिया और जब्त वाहनों को लेकर फरार होने में कामयाब हो गये।

माफिया के हमले से सड़क बना रणक्षेत्र

शनिवार रात छापेमारी दल पर हमले के समय कमलपुर गांव से बाहर निकलकर अंधरी बस स्टेण्ड की तरफ जाने वाले खाई से सटे संकरे सडक पर करीब दो सौ मीटर क्षेत्र में वाहनों के शीशे, ईट पत्थर, वाहनों के कबाड़ से भरा पडा था । नदी की खाई में वाहनों को घसीकर निकालने के निशान साफ दिखाई दे रहे थे । सजौर पुलिस के द्वारा वाहनों को खाई से निकलवाने के बाद ग्रामीणों ने सडक से शीशा व ईट पत्थर व वाहनों के टुटे कबाड़ को हटाकर रास्ते को साफ किया ।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें