ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारआईआईटी पटना: उद्यमी बनने को सालों भर दे सकेंगे इनोवेटिव आइडिया

आईआईटी पटना: उद्यमी बनने को सालों भर दे सकेंगे इनोवेटिव आइडिया

अगर आपके पास बिजनेस का कोई अच्छा आइडिया है, आप स्टार्टअप की शुरुआत कर उद्यमी बनना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से आप ऐसा नहीं कर पा रहे हों तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आईआईटी पटना आपके...

आईआईटी पटना: उद्यमी बनने को सालों भर दे सकेंगे इनोवेटिव आइडिया
पटना | संजय पांडेय Tue, 11 Jun 2019 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपके पास बिजनेस का कोई अच्छा आइडिया है, आप स्टार्टअप की शुरुआत कर उद्यमी बनना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से आप ऐसा नहीं कर पा रहे हों तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आईआईटी पटना आपके उद्यमी बनने का सपना पूरा कर सकता है। 

इसके लिए वह न सिर्फ आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगा बल्कि तकनीकी सहायता के साथ बड़े बिजनेसमैन अथवा इंवेस्टर से भी सहायता उपलब्ध कराएगा। आईआईटी, पटना ने अपने 11वीं बैच के लिए स्टार्टअप प्रस्ताव के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। पहले इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित थी, लेकिन अब यह समय-सीमा खत्म कर दी गई है।  

आईआईटी के इनक्यूबेशन सेंटर के प्रभारी प्रो. प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि अब छात्र अथवा कोई भी इच्छुक व्यक्ति अपना आवेदन सालभर में कभी भी दे सकते हैं। संस्थान के एक्सपर्ट उनके आइडिया का मूल्यांकन करेंगे। अगर उनके आइडिया में कुछ भी संभावना दिखे तो उन्हें स्वीकार किया जाएगा। 

क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं 
प्रो. प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि स्टार्टअप के लिए आइडिया स्वीकृत होने के बाद चयनित अभ्यर्थी को अपने स्टार्टअप का प्रजेंटेशन एक्सपर्ट के समक्ष देना होगा। इनक्यूबेशन सेंटर द्वारा अपने स्टार्टअप को ऑफिस स्पेस, तकनीकी सहायता, लैब सपोर्ट, कम्युनिकेशन फैसिलिटीज, मेंटर सपोर्ट के साथ संबंधित बिजनेस की महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करायी जाएगी। आईआईटी द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में उस स्टार्टअप प्रोजेक्ट में 10 लाख रुपये का निवेश करता है। साथ ही बिहार सरकार से 10 लाख रुपये का ाण बिना किसी ब्याज के 10 साल के लिए उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा बाहर के बिजनेस वर्ल्ड से संपर्क कराने के साथ-साथ बड़े-बड़े निवेशकों के साथ संपर्क स्थापित कराने में भी मदद करता है। 

किन-किन क्षेत्रों के आइडिया को मिलेगी मदद 
स्टार्टअप के इच्छुक लोग इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन एंड मैनुफैक्चरिंग, मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी आदि में आवेदन दे सकते हैं। इसमें उम्र की कोई बाधा नहीं है। आईआईटी पटना के इनक्यूबेशन सेंटर की सहायता से कई कंपनियां अपने क्षेत्र में नई पहचान बना चुकी है। इनमें बायोनिक होप प्रा. लि., विटी-लिट्टी सॉल्यूशन इलेक्ट्रोक्यूरेट प्रा. लि., अटला मेडिको आदि कंपनियां शामिल हैं। इन सभी में बिहार के युवाओं के साथ बाहरी राज्यों के भी युवा कार्य कर रहे हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें