DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  कोरोना काल में कैसे हुआ बिहार में विधानसभा चुनाव? पश्चिम बंगाल समेत इन 4 राज्यों ने जाने तरीके

बिहारकोरोना काल में कैसे हुआ बिहार में विधानसभा चुनाव? पश्चिम बंगाल समेत इन 4 राज्यों ने जाने तरीके

पटना, हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Sun, 20 Dec 2020 02:21 PM
कोरोना काल में कैसे हुआ बिहार में विधानसभा चुनाव? पश्चिम बंगाल समेत इन 4 राज्यों ने जाने तरीके

बिहार से कोविड-19 महामारी के बीच आम चुनाव कराने के तरीके दूसरे राज्य सीख रहे है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने दूसरे राज्यों को कोरोना के बीच बिहार में हुए आम चुनाव की बारीरिकियों की जानकारी दी। अगले साल मई के आसपास चार राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम व पुंडुचेरी में विधानसभा आम चुनाव होना है। पश्चिम बंगाल में 294 सीटों, तमिलनाडु में 234 सीटों, असम में 126 सीटों एवं पुंडुचेरी में 30 सीटों के लिए आम चुनाव होना है। 

जानकारी के अनुसार मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को भारत निर्वाचन आयोग ने रिसोर्स पर्सन के रुप में अगले वर्ष जिन राज्यों में आम चुनाव निर्धारित है, वहां के अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास ने बताया कि बिहार में प्रति हजार मतदाताओं पर एक बूथ का निर्धारण किया गया। उसके अनुरुप राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में चुनावकर्मियों की आवश्यकता का आकलन किया गया। इसके साथ ही, सभी मतदानकर्मियों के लिए वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था की गयी ताकि कोरोना महामारी से उनका बचाव किया जा सके। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रचार व मतदान के दौरान भी चुनाव आयोग व भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया गया।

दूसरी ओर, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि चुनाव के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के पालन, आवश्यकता के अनुसार हैंड ग्लब्स, मॉस्क, सेनेटाइजर, फेसशिल्ड इत्यादि के इंतजाम किए गए। मतदानकर्मियों एवं सुरक्षाकर्मियों तक कोरोना से बचाव के सभी साधनों की पैकेजिंग कर उसे पहुंचाया गया। चुनाव के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों में चिकित्सकों को नोडल अधिकारी के रुप में तैनात किया गया।

संबंधित खबरें