DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारWeather News: अगले दो दिन परेशान करेगी पसीने वाली गर्मी, यहां हो सकती है छिटपुट बारिश

Weather News: अगले दो दिन परेशान करेगी पसीने वाली गर्मी, यहां हो सकती है छिटपुट बारिश

मुख्‍य संवाददाता ,पटना Ajay Singh
Mon, 27 Sep 2021 06:24 AM
Weather News: अगले दो दिन परेशान करेगी पसीने वाली गर्मी, यहां हो सकती है छिटपुट बारिश

पिछले दो दिनों से मौसम के तल्ख तेवर से लोग परेशान हैं। पटना सहित सूबे के अधिकतर शहरों में न्यूनतम और अधिकतम पारा सामान्य से तीन डिग्री तक अधिक है। दोपहर में सूरज की प्रचंड किरणें पांच मिनट पैदल चलने पर बेहाल कर दे रही हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक अगले 48 घंटों तक सूबे में यही स्थिति रहेगी। एक-दो जगहों पर बारिश की आंशिक गतिविधियां रहेंगी। हालांकि, सूबे में भारी बारिश की स्थिति बनती अभी नहीं दिख रही है। वातावरण में नमी का प्रवाह बढ़ने पर तापमान का विशेष असर दिखता है। अभी समुद्री तटों की ओर नमी का प्रवाह हो रहा है।

 

गुलाब चक्रवात का असर बिहार पर नहीं : निदेशक

निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि गुलाब चक्रवात का असर बिहार के मौसम पर नहीं पड़ेगा। इस असर आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, तामिलनाडू, पुड्डूचेरी, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में दिखेगा। तूफान के प्रभाव से बिहार काफी दूर है और इसका मामूली असर भी सूबे के मौसम पर नहीं हैं। अगले दो दिनों में नमी के प्रसार की वजह से चिपचिपी गर्मी बढ़ सकती है। कुछ जगह तापमान बढ़ने पर स्थानीय प्रभावों से बारिश होगी। उस बारिश का चक्रवात से कोई लेना देना नहीं हैं।

 

पिछले साल से कमजोर रहा है मॉनसून

सूबे में बारिश के बावजूद पिछली बार से इस बार मॉनसून थोड़ा कमजोर रहा है। पिछले साल मॉनसून सीजन में सामान्य से 25 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई थी लेकिन इस बार अब तक तीन प्रतिशत अधिक रह गई है। जून तक सूबे में भारी बारिश हुई लेकिन जुलाई से बारिश की गतिविधियां काफी कम गईं। मौसम विभाग के अनुसार अब मॉनसून के लौटने का समय है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले एक हफ्ते में सामान्य से 38 प्रतिशत कम बारिश हुई है। मानक के अनुसार 17 से 23 सितंबर के बीच 42.8 मिमी बारिश होनी चाहिये थी लेकिन 26.7 मिमी बारिश हुई है। गया में पिछले 24 घंटों में 8.6 मिमी बारिश है।

ऐसा रहा प्रमुख शहरों का पारा

 

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 35.6 28

गया 32.7 25.7

भागलपुर 37.1 27.7

पूर्णिया 36.1 25.2

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें