ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमहाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, जानकी नवमी पर दी है छुट्टी, अफवाह फैलाने वाले सही कैलेंडर देखें: नीतीश सरकार

महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, जानकी नवमी पर दी है छुट्टी, अफवाह फैलाने वाले सही कैलेंडर देखें: नीतीश सरकार

बिहार में स्कूली छुट्टियों को लेकर उपजे विवाद के बीच नीतीश सरकार ने अफवाह फैलाने वालों को सही कैलेंडर देखने के लिए कहा है। सरकार का कहना है कि हिंदू पर्वों पर छुट्टियां खत्म नहीं की गई है।

महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, जानकी नवमी पर दी है छुट्टी, अफवाह फैलाने वाले सही कैलेंडर देखें: नीतीश सरकार
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाWed, 29 Nov 2023 02:28 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में शिक्षा विभाग के नए छुट्टी कैलेंडर पर सियासी बवाल जारी है। नीतीश सरकार ने हिंदू पर्वों की छुट्टियां घटाने या हटाने के आरोपों को अफवाह बताया है। बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मंत्री संजय कुमार ने बुधवार को कहा कि जो लोग यह अफवाह फैला रहे हैं वे सही कैलेंडर देखें। महाशिवरात्रि, जानकी नवमी, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी जैसे त्योहारों की छुट्टियां खत्म नहीं की गई है।

मंत्री संजय झा ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर की। इसमें उन्होंने लिखा कि जो लोग यह अफवाह फैला रहे थे कि बिहार सरकार ने स्कूलों में महाशिवरात्रि, जानकी नवमी, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी जैसी छुट्टियां समाप्त कर दी है, वे छुट्टियों की लिस्ट देखकर अपनी जानकारी दुरुस्त कर लें। मंत्री ने अपनी पोस्ट में दो फोटो भी शेयर किए, एक में सामान्य और उर्दू विद्यालयों में छुट्टियों की लिस्ट और दूसरे में शिक्षा विभाग की प्रेस विज्ञप्ति है।

संजय झा ने कहा कि बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने सामान्य और उर्दू स्कूलों के लिए वहां के अधिकतर विद्यार्थियों की सुविधा के अनुरूप छुट्टियों का अलग-अलग कैलेंडर जारी किया है, लेकिन दोनों स्कूलों में छुट्टियों की कुल संख्या बराबर है। साथ ही साल 2024 में रामनवमी, महावीर जयंती, सम्राट अशोक जयंती, वीर कुंवर सिंह जयंती आदि ग्रीष्मावकाश के दौरान होगी। इन त्योहारों पर भी स्कूलों में छुट्टियां ही रहेंगी।

स्कूली छुट्टियों में धर्म के आधार पर भेदभाव क्यों? NCPCR का नीतीश सरकार को नोटिस

सरकार का कहना है कि सामान्य स्कूलों और उर्दू स्कूलों के छुट्टी कैलेंडर एक साथ जारी किए गए हैं। इस वजह से भ्रम फैलाया जा रहा है। सिर्फ उर्दू स्कूलों के कैलेंडर में महाशिवरात्रि, बसंत पचंमी, जानकी नवमी और जन्माष्टमी पर छुट्टी नहीं दी गई है। सामान्य स्कूलों में इन त्योहारों पर पहले की तरह छुट्टी आगे भी रहेगी। शिक्षा विभाग की ओर से किसी भी छुट्टी में कटौती नहीं की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें